• Friday, 29 March 2024
बैठक में किसानों की समस्या को लेकर डीडीसी सख्त, दिए निर्देश

बैठक में किसानों की समस्या को लेकर डीडीसी सख्त, दिए निर्देश

DSKSITI - Small

शेखपुरा

सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त, शेखपुरा की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के मंथन सभागार में समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिला में 98 प्रतिशत धान की बिचड़ा तैयार कियें गये है। किसान सम्मान योजना के तहत जिले में 27000 किसानों को उनके खाते में राशि दी गयी है। 2519 किसानों को 588 क्वीं॰ धान की बीज का वितरण किया गया है। जबकि जिला में 987 क्वीं॰ धान का बीज वितरण के लिए आपूर्ति किया गया था। उप विकास आयुक्त ने कहा कि कौन-कौन प्रखंडों में बीज का वितरण शत्-प्रतिशत नहीं किया गया है। दो दिनों के अंदर जिला कृषि पदाधिकारी को बीज वितरण संबंधी अद्ययतन प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया है।

शत्-प्रतिशत बीज वितरण नहीं करने वाले प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक आदि पर विधि-सम्मत् कार्रवाई की जायेगी। 942 किसानों के खेतों की मिट्टी की जाँच कराकर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि किसानों को आवश्यकता के अनुरूप उर्वरक की आपूर्ति लाइसेंसी दूकानों से निर्धारित दर पर ससमय कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी तरह की बिचैली की सहभागी का बर्दाश्त नहीं की जायेगी।


मनरेगा योजना के तहत जिला रोजगार माँग श्रृजन योजना में 48 प्रतिशत रोजगार दिया गया है। इसमें कम प्रगति बरबीघा प्रखंड का 08 प्रतिशत् है। पी॰ ओ॰ बरबीघा को चेतावनी दिया गया है कि अपने कार्य-कलाप में अपेक्षित सुधार लाएॅ और रोजगार माँग श्रृजन के अनुसार इच्छुक लोगों को रोजगार देना सुनिश्चित करें। मनरेगा के तहत जिला में भुगतान का प्रतिशत 55 है।

सबसे कम भुगतान बरबीघा का 36 प्रतिशत एवं सर्वाधिक भुगतान चेवाड़ा का 77 प्रतिशत किया गया है। उप विकास आयुक्त ने कहा कि जल एवं पर्यावरण के संरक्षण हेतु वृक्षारोपण एवं जल संचय को सर्वोच्च प्राथमिकता दें।
01 अगस्त से 15 अगस्त तक जिला में वन महोत्सव कार्यक्रम चलाया जायेंगा। इसके तहत हर परिसर, हरा परिसर के अंतर्गत सभी कार्यालयों में जमीन उपलब्धता के अनुसार वृक्षारोपण कार्यक्रम किये जायेगा। उन्होेंने कहा कि पौधे लगाकर गैबियम लगाना सुनिश्चित करेंगे। उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिला में 1574 प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है।

653 आवास का निर्माण नहीं करने वाले लाभुकों पर विधि-सम्मत् कार्रवाई की जायेंगी। शौचालय निर्माण में जीयों टैंगिग किये जाने वाले लाभुकों को राशि भुगतान करने का आदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया।

DSKSITI - Large

शेखोपुरसराय एवं शेखपुरा प्रखंड के प्रखंड समन्वय के विरूद्ध में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा शिकायत की गयी है उप विकास आयुक्त ने कहा कि शिकायत सही पाये जाने पर दोनों प्रखंड समन्वयक को सेवा से निष्काषित कर दिया जायेंगा।

जिला निबंधन-सह- परामर्श केंद्र के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का जिला में रैकिग 24 वाॅ है। जिला में 06 सरकारी एवं 11 निजी कौशल विकास केंद्र संचालित है। 01 विद्यार्थी के पशिक्षण पर करीब 7000 रूपयें सरकार के द्वारा व्यय की जाती है। उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले कौशल विकास केन्द्रों पर भौतिक निरीक्षण करें, एवं दो दिनों के अंदर जाँच प्रतिवेदन देना सुनिश्चित करें।


आज की बैठक में सत्येंद्र त्रिपाठी जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, शशिकांत आर्य वरीय कोषागार पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, अश्विनी कुमार जिला भू-संरक्षण पदाधिकारी, लाल बच्चन राम जिला कृषि पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी के साथ-साथ जिला स्तरीय के कई पदाधिकारी उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From