• Thursday, 09 May 2024
जिले में भीषण लू का प्रकोप, DM इनायत खान ने जारी किया एडवाइजरी

जिले में भीषण लू का प्रकोप, DM इनायत खान ने जारी किया एडवाइजरी

DSKSITI - Small

जिले में भीषण लू का प्रकोप, DM इनायत खान ने जारी किया एडवाइजरी

शेखपुरा

जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा राज्य में गर्मी के मौसम में भीषण गर्मी के साथ
लू चलती है, जिसके कारण जन-जीवन प्रभावित होता है एवं आम जनता को स्वास्थ्य एवं पेयजल संबंधी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है, विशेष कर छोटे बच्चों,
स्कूली बच्चों गर्भवती एवं घात्री महिलाओं एवं काम के लिए घर से बाहर निकलने को
बाध्य दिहाड़ी मजदूरों को काफी समस्याएँ आती है।


साथ ही पेयजल संकट की स्थिति
भी उत्पन्न हो जाती है। गर्मियों के दिनों लू चलने से वन्य जीव भी प्रभावित होते हैं। अतः वन्य जीव उच्यानों तथा अभ्यारणों में पानी की व्यवस्था की जानी चाहिए।

पर्यटन स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था की जाय। साथ ही लू से बचाव हेतु पर्यटकों के लिए एडभाईजरी निर्गत किया जाय। उन्होंने बताया कि लू से बचने के लिए उपाय

DSKSITI - Large

:- ठंडे पानी से स्नान करें और शावर लें तथा पर्याप्त मात्रा में आराम करें, हल्का व तरल पौष्टिक भोजन खाएं। खाने में ककडी, तरबूज, नारियल, बेल को शामिल करें। पानी खूब पीये, हल्कें रंग के और ढीले सूती कपड़े पहनें, ज्यादा देर तक बाहर रहने पर शरीर और कपड़ों पर पानी का छिड़काव करें, छाता या टोपी का उपयोग करके दोपहर बजें से 03 बजें के बीच धूप में बाहर निकलने से बचे, शराब, मीठे पेय और बहुत अधिक कैफीन लेने से बचें-ये डिहाइड्रेशन का कारण बनते है।

दिन में जब अत्याधिक गर्मी का समय हो तो किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज न करें। राज्य सरकार के विभागों के द्वारा आम-जनों को भीषण गर्मी एवं लू से बचाव हेतु टी०भी०, रेडियों, प्रिंट मीडिया, आदि के माध्यम सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए आवश्यक है कि विद्यालय सुबह की पाली में ही संचालित करना अनिवार्य है। लू के विभिन्‍न लक्षण है -तेज बुखार, सिरदर्द और जी मिचलना, मांसपेशियों में कमजोरी या ऐंठन आना, चक्कर आना, गर्मी के बावजूद पसीना न आना, लाल गर्म और सूखी स्कीन, मांसपेशियों में कमजोरी लगना या ऐंठन का अनुभव, मतली और उल्टी, धड़कन का तेज होना, सॉस लेने में तकलीफ, घबराहट और बेचैनी एवंदौरे आना इत्यादि लक्ष्ण है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From