• Thursday, 09 May 2024
हरित जीविका – हरित बिहार के मॉकड्रिल में बांटे गए 540 पौधे

हरित जीविका – हरित बिहार के मॉकड्रिल में बांटे गए 540 पौधे

DSKSITI - Small

शेखपुरा

जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत अवगिल गांव में मंगलवार को जिला प्रशासन के निर्देशन में प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई, जीविका, शेखपुरा सदर द्वारा हरित जीविका, हरित बिहार अभियान के तहत जीविका दीदियों द्वारा फलदार पौधों का वृक्षारोपण कार्यक्रम का मॉकड्रिल किया गया।

जानकारी देती हुई जीविका की जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा ने बताया कि, इस अभियान के तहत सर्वप्रथम अवगिल चांडे मध्य विद्यालय परिसर में ग्रामीण पुरूष-महिलाओं को इस अभियान के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया गया और जल जीवन हरियाली के तहत लगाए जा रहे वृक्षों की देखभाल का संकल्प दिलाया।

DSKSITI - Large

उन्होंने बताया कि, जिलाधिकारी इनायत खान, उप विकास आयुक्त सत्येंद्र कुमार सिंह से समय-समय पर इस बाबत जीविका शेखपुरा इकाई दिशा निर्देश प्राप्त करती आई है। इसके मद्देनजर आज वन विभाग के माध्यम से प्राप्त फलदार पेड़ों का वितरण एवं पौधारोपण एक त्योहार की भाँति मनाया गया और गांव के महंत पुजारी, बुजुर्ग, नवयुवकों, जीविका दीदियों द्वारा पौधरोपण कर इसकी देखभाल का संकल्प लिया गया।

मौके पर ग्रामीणों ने कहा कि गांव में स्वच्छ हवा के साथ साथ स्वास्थ्य एवं पोषण की देख भाल के लिए फलदार वृक्ष सही है, इससे आने वाली पीढ़ी को लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर ऐक्शन ऐड के जिला समन्वयक प्रणव, जीविका के सामाजिक विकास प्रबंधक निरंजन कुमार, रवि केशरी, आनंद शंकर, सौरव आनंद, संजीव कुमार वर्मा, संगीता एवं अन्य परियोजना कर्मियों के साथ-साथ संबंधित गांव की कैडर एवं ग्रामीणों के समक्ष उस पंचायत की सभी 540 जीविका दीदियों को पौधा वितरित किया गया।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From