• Thursday, 09 May 2024
सुबह-सुबह रोज डीएम गांव में धमक जाते है: डीलर, आंगनबाड़ी, स्कूल में हड़कंप

सुबह-सुबह रोज डीएम गांव में धमक जाते है: डीलर, आंगनबाड़ी, स्कूल में हड़कंप

DSKSITI - Small

सुबह-सुबह रोज डीएम गांव में धमक जाते है: डीलर, आंगनबाड़ी, स्कूल में हड़कंप

शेखपुरा

शेखपुरा के जिलाधिकारी सावन कुमार पदभार संभालने के बाद प्रत्येक दिन गांव में धमक जाते हैं। जिलाधिकारी के गांव में पहुंचने के बाद जन सरोकार के मुद्दे को जब सामने पाते हैं तो आश्चर्यचकित हो जाते हैं। जिलाधिकारी ने पदभार संभालते ही नागरिक सुविधाओं को आम नागरिकों तक पहुंचाने के संकल्प की बात दोहराई थी। इसी संकल्प के तहत जिला अधिकारी का प्रयास हर दिन सामने आ रहा है । इसी कड़ी में गुरुवार को जिलाधिकारी शेखपुरा सदर प्रखंड के कारे गांव पहुंच गए। इस गांव में कुव्यवस्था और विकास को देखकर हैरत में पड़ गए। हालांकि गांव में कई सकारात्मक बातें भी सामने आई। जिलाधिकारी नालियों के बीच से होकर गांव वालों के पास पहुंचे और बुजुर्ग तथा महिलाओं से बातचीत की।

गांव में महिलाओं से बातचीत करते जिलाधिकारी सावन कुमार

वृद्धा पेंशन के संबंध में लाभुक महिलाओं से बातचीत के दौरान पेंशन मिलने के बात महिला ने स्वीकारी तो जिलाधिकारी खुश हो गए। इसी दौरान जिलाधिकारी गांव के प्राथमिक स्कूल गए तो सभी शिक्षक मौजूद पाए गए। मध्यान भोजन की स्थिति संतोषजनक पाए जाने पर जिलाधिकारी ने संतोष जाहिर किया ।

दुरुस्त मिला स्कूल, शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का आदेश

स्कूल में 2 शिक्षकों की नियुक्ति है और दोनों उपस्थित पाए गए। मध्यान भोजन की स्थिति भी संतोषजनक पाई गई। जबकि बच्चों की उपस्थिति भी संतोषजनक रहने पर जिलाधिकारी ने संतोष व्यक्त किया। वहीं यहां मात्र 2 शिक्षक होने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिलाधिकारी ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर जहां कम शिक्षक है वहां शिक्षक को भेजने के लिए निर्देशित किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में लाभुक महिलाओं से जिलाधिकारी ने बातचीत की तो महिलाओं ने बताया कि दूसरी किस्त की राशि मिल गई है। वहीं जिलाधिकारी ने यथाशीघ्र भवन निर्माण के काम को पूरा करने के लिए कहा है।

डीलर के यहां दिखा अनाज का भारी मात्रा में स्टॉक

जन वितरण प्रणाली की दुकान में डीएम सावन कुमार

डीलर के द्वारा अनाज वितरण में गड़बड़ी की बात जगजाहिर है। जिलाधिकारी ने यह गड़बड़ी साफ यहां पकड़ी है। 1 दिन पहले शेखोपुरसराय में भी डीलर के यहां भारी मात्रा में आनज पकड़ा गया था। कारे गांव के डीलर के यहां जिलाधिकारी पहुंचे तो रजिस्टर के हिसाब से भारी मात्रा में स्टॉक पकड़ा गया। जिससे साफ दिखा के अनाज का वितरण नहीं किया गया है हालांकि डीलर ने बताया कि मई महीने का अनाज उसने नहीं उठाया है फिर भी स्टॉक अधिक पाया गया। डीलर पर कार्रवाई के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को जिलाधिकारी ने जांच कर स्पष्ट रिपोर्ट सबमिट करने के लिए कहा है।

आंगनबाड़ी में मिली गड़बड़ी तो सीडीपीओ पर कार्रवाई

DSKSITI - Large

आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित बच्चे और सेविका

जिलाधिकारी सावन कुमार ने अब निचले स्तर से गड़बड़ी को सुधारने के प्रयास के बाद संबंधित अधिकारियों पर भी कार्रवाई शुरू कर दी है। कारे गांव में आंगनबाड़ी में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए मिलने वाले पोषाहार में गड़बड़ी पकड़ी तो इसके लिए CDPO को शो कॉज नोटिस भेज दिया है। सभी अधिकारियों में हड़कंप है। जांच का जिम्मा सीडीपीओ को होता है परंतु आंगनबाड़ी में प्रत्येक महीना चढ़ावा का चलन सभी लोग को पता है।

गली-गली योजना में गड़बड़ी, ठीक करने के लिए वीडियो को निर्देश

गांव की गलियों में डीएम सावन कुमार

कारे गांव में जिलाधिकारी को नली से होकर गुजरना पड़ा। किसी तरह नली पार कर गांव वालों के बीच पहुंचे और गांव वालों से बातचीत की। इसके बाद जिलाधिकारी नली गली योजना में संतोष पूर्ण काम नहीं होने की बात कही और गांव के नाली गली योजना पर असंतोष व्यक्त किया तथा BDO को इसे शीघ्र ठीक करने के लिए कहा। जिलाधिकारी के इस पहल को लेकर चर्चा का दौर शुरू है। जिलाधिकारी हर दिन गांव में पहुंच जा रहे हैं। इस वजह से गांव में व्यवस्था से जुड़े लोग व्यवस्था दुरुस्त करने में भी जुट गए हैं। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति पर स्कूल के संचालक ध्यान दे रहे हैं। तो आंगनबाड़ी में भी व्यवस्था सुधार हो इसके लिए आनन-फानन में सभी को कहा जा रहा है और सभी लोग तैयारी में जुटे रहते हैं।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like