• Monday, 20 May 2024
डीएम इनायत खान नाव पर सवार होकर लिया बाढ़ का जायजा

डीएम इनायत खान नाव पर सवार होकर लिया बाढ़ का जायजा

DSKSITI - Small

घाटकुसुम्भा

इनायत खान जिलाधिकारी, शेखपुरा ने आज बाढ़ प्रभावित घाटकुसुम्भा प्रखंड के सुजावलपुर, गदवदिया, बटौरा, अकबरपुर, मोरवरिया आदि गाॅव का नाव के माध्यम से निरीक्षण किए और समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिये। उन्होंने प्रखंड मुख्यालय के पास स्थित हरोहर नदी में बढ़ते पानी का निरीक्षण किया और अधिकारियों को प्रभावित लोगों को सरकार द्वारा निर्धारित सुविधाएॅं देने का निर्देश दियें।

स्थानीय लोगों को यातायात में कोई दिक्कत न हो इसके लिए अतिरिक्त नाव की व्यवस्था करने के लिए कहा। सभी बिजली तार को सुरक्षित स्थिति में लाने का निर्देश दिया गया अन्यथा बिजली बंद करने के लिए कहा गया। जिन गाॅव में बिजली बाधित रहेगी वहाॅ आज ही किरासन तेल वितरण कराने का निर्देश दिया।

कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग को निर्देश दिया गया कि पानी कम होते ही सड़कों की मरम्मत करना सुनिश्चित करें। जिन विभाग की सड़कें बाढ़ से नष्ट होगी, उसे वाढ़ समाप्त होने के तत्काल बाद मरम्मत करायेंगे। उन्होंने कहा कि जल-जमाव वाले विद्यालयों में शिक्षण कार्य अगले आदेश तक बंद रहेंगे। सभी स्वास्थ्य केंद्र दिन-रात खुले रखने का निर्देश दिया गया। सभी आवश्यक दवाएॅ सुलभ कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। प्रभावित लोगों को हर प्रकार की चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। बटौरा गाॅव के स्थानीय नागरिकों ने जिलाधिकारी से राशन कार्ड की माॅग किए। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिये कि यथाशीघ्र वांछित लोगों को राशन कार्ड सुलभ करायें। कुछ नागरिकों ने पिछले वर्ष का पारिश्रमिक भुगतान की माँग कियें। जिलाधिकारी ने तत्काल अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि सोमवार तक सभी बकायेदारों का भुगतान करना सुनिश्चित करें। स्थानीय पदाधिकारियेां को निर्देश दिया गया कि क्षमता से अधिक नाव पर सवारी नहीं हो।
वाढ़ प्रभावित लोगों के बीच प्लास्टिक सीट का वितरण करने का निर्देश दिया गया। स्थानीय लोगों से अपील किया गया कि अपने बच्चों को तालाब, आहर पैन जल-जमाव वाले क्षेत्र आदि के पास अकेले जाने नहीं दे। उन्होंने कहा कि वाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बच्चे सेल्फी नहीं लेंगे इससे जान पर खतरा बना रहता है।


आकाशीय बिजली से बचने का उपाय बताया गया। उन्होंने कहा कि यदि आप खुले में है तो यथाशीघ्र किसी पक्के मकान में सरण लें एवं मोबाईल का उपयोग नहीं करें। ऊचे पेड के नीचे एवं समूह में खड़ा नहीं रहें। बिजली के सुचालक वस्तुओं से दूर रहें। रेडियों और टीवी पर मौसम के साफ होने का संदेश प्रसारित होने का इंतजार करें। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि वाढ़ से डरने की कोई जरूरत नहीं है सजग और सतर्क रहना है। जिला प्रशासन इसपर पैनी नजर बनायें हुये है किसी भी नागरिक को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जायेगी। स्थानीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि प्रतिकूल परिस्थिति में नजर बनायें रखेंगे एवं आवश्यक सुवधाएॅ सुलभ करायेंगे। इसमें लापरवाही एवं उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। आवश्यकता पड़ने पर राहत शिविर भी लगायें जायेंगे जहाॅ वाढ़ प्रभावित लोगों को रहने और खाने-पीने की उचित व्यवस्था की जायेगी।
DSKSITI - Large

सत्य प्रकश शर्मा अपर समाहर्ता, राकेश कुमार अनुमंडल पदाधिकारी, अमीत कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी, रमेश कुमार अंचलाधिकारी के साथ-साथ कई पदाधिकारी भ्रमण के दौरान उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like