latest posts

9430804472 / 7992322662
बरबीघाशेखपुरा

CBSE SCHOOL दसवीं बोर्ड का रिजल्ट में नहीं कर सकते मनमानी

1.16Kviews

CBSE SCHOOL दसवीं बोर्ड का रिजल्ट में नहीं कर सकते मनमानी

शेखपुरा-बरबीघा

सीबीएसई ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा के रिजल्ट प्रकाशन की तारीख बढ़ा दी है। रिजल्ट पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 20 जून को घोषित होने था, पर अब यह जून की बजाय जुलाई में प्रकाशित होगा। हालांकि, बोर्ड ने इसके लिए कोई डेट तय नहीं किया है।

बताते चलें कि सीबीएसई ने कोरोना महामारी की वजह से दशम बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है और अब बच्चों को बोर्ड का रिजल्ट विद्यालय में हुए इन्टरनल एग्जाम के आधार पर दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए प्री बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को प्रधानता दिए जाने का निर्देश है, पर स्कूल में हुए पीरियाडिक टेस्ट में बच्चों के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा जाना है। रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया पेचीदगियों से भरी है और विद्यालयों को इसमें कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। बोर्ड द्वारा प्रत्येक विद्यालय को स्कूल के पिछले तीन वर्षों के बोर्ड रिजल्ट के आधार पर एक जटिल गाइडलाइन उपलब्ध कराया गया है जिसका शत-प्रतिशत पालन करने पर ही रिजल्ट बोर्ड के लिंक पर अपलोड हो सकेगा।

बोर्ड ने प्रत्येक विषय के लिए विस्तृत अंक सीमा निर्धारित की है। उदाहरणार्थ : किसी स्कूल को गणित विषय में 18 प्रतिशत बच्चों को 26 से कम अंक, 23 प्रतिशत बच्चे को 26 से 40 के बीच अंक, 19 प्रतिशत बच्चे को 41 से 50 अंक, 20 प्रतिशत बच्चे को 51 से 60 अंक, 11 प्रतिशत बच्चे को 61 से 70 अंक और 9 प्रतिशत बच्चे को 71 से 80 के बीच अंक देना है। ऐसा ही विस्तृत मापदंड हर विद्यालय को अलग-अलग विषयों के लिए उपलब्ध कराया गया है। साथ ही, हर विषय में सभी बच्चों का औसत अंक और फाइनल रिजल्ट का औसत भी बोर्ड द्वारा हर विद्यालय के लिए अगल-अलग तय किया है, जो किसी भी विद्यालय के पिछले बोर्ड रिजल्ट पर आधारित है।
अंक निर्धारण को अधिक जटिल और बहुआयामी बनाने का उद्देश्य इसे अधिक से अधिक यथार्थ बनाना और विद्यालयों द्वारा की जा सकने वाली गड़बड़ियों पर रोक लगाना है।

error: Content is protected !!
व्हाट्सएप मैसेज करें
1
📢 ख़बरें, 📝 अपनी जन समस्या,🛣 अपने क्षेत्र की कोई घटना,कोई ख़ास बात, 💭किसी मुद्दे पर अपनी राय ,लेख/ऑडियो/विडियो/फ़ोटो 📸 Whatsapp 👁‍🗨 पर तुरंत भेज सकते है | 📲 079923 22662
Powered by