• Wednesday, 05 October 2022
जब गांव में फैल गया डायरिया तो स्वास्थ्य विभाग की टीम इस तरह हो गई अलर्ट

जब गांव में फैल गया डायरिया तो स्वास्थ्य विभाग की टीम इस तरह हो गई अलर्ट

जब गांव में फैल गया डायरिया तो स्वास्थ्य विभाग की टीम इस तरह हो गई अलर्ट


 
 
 
बरबीघा
 
बरबीघा प्रखंड के जयरामपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत कन्हौली गांव में रविवार को डायरिया फैल गया। रविवार को डायरिया के प्रकोप में कई लोग आ गए । 50 से अधिक लोग डायरिया से प्रभावित हुए। वहीं कई लोग घर पर रहकर इलाज करा रहे थे तो कुछ का सरकारी अस्पताल में इलाज कराने के लिए भेजा गया।
 
वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम को जब इसकी जानकारी मिली तो सभी लोग अलर्ट हो गए। जिलाधिकारी सावन कुमार ने इस पर कड़ाई से पहल किया और तत्काल टीम को वहां भेजने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सोमवार को वहां कैंप कर गई और घर-घर जाकर मरीजों का इलाज शुरू कर दिया। डायरिया से प्रभावित 50 से अधिक लोगों को दवाई दी गई और कई जगह सलाइन किया गया। वहीं ओआरएस का वितरण भी घर-घर किया गया तो स्थिति कंट्रोल में आ गई।
 
मंगलवार को  रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ फैसल अरशद टीम के साथ कन्हौली गांव पहुंचे और घर-घर जाकर मरीजों से बातचीत की। परिवार वालों से हालचाल पूछा और मरीजों की जांच भी की। उन्होंने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में हो गई है । अब किसी में भी हाइड्रेशन की समस्या नहीं है। फिर भी सभी को दवाई दी गई है और वह आर एस के सेवन के लिए बताया गया है।
 
उबालकर पानी पीने की सलाह
 
उन्होंने बताया कि डायरिया से बचने के लिए उबालकर पानी पीने की सलाह सभी को दी गई है। वहीं बासी खाना इत्यादि खाने से बचने की सलाह दी गई है। किसी भी को डायरिया की शिकायत होने पर तत्काल सरकारी अस्पताल में इसकी सूचना देने के लिए भी कहा गया है । बताया गया कि डायरिया की शिकायत जब वहां मिली तो आशा और आंगनवाड़ी के द्वारा तत्काल सरकारी अस्पताल में इसकी सूचना दी गई जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई और गांव के लोगों को इलाज शुरू किया गया और स्थिति नियंत्रण में हो गया।

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like