• Friday, 29 March 2024
Good News: साधु जी ने टाल के वीरान इलाके को ऐसे किया हरा भरा: पर्यावरण दिवस पर विशेष रिपोर्ट

Good News: साधु जी ने टाल के वीरान इलाके को ऐसे किया हरा भरा: पर्यावरण दिवस पर विशेष रिपोर्ट

DSKSITI - Small

 

Good News: साधु जी ने टाल के वीरान इलाके को ऐसे किया हरा भरा: पर्यावरण दिवस पर विशेष रिपोर्ट

शेखपुरा/घाटकुसुम्भा

 

जिले के घाटकुसुम्भा ब्लॉक को टाल का इलाका माना जाता है । जलजमाव क्षेत्र होने की वजह से क्षेत्र के बड़े भूभाग में पेड़ पौधे दिखाई नहीं देते हैं । सड़कों पर वीरानी रहती है । ऐसे में जब घाटकुसुम्भा प्रखंड मुख्यालय को सड़कों से जोड़ा गया तो हरियाली को लेकर एक आम आदमी ने प्रयास शुरू किया और उस प्रयास का नतीजा है कि यदि आप घाटकुसुम्भा जाएंगे तो सड़कों के किनारे लगे मनमोहक पेड़ आप का मन मोह लेंगे। कदम के ये पेड़ काफी आकर्षक है और मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

यह कर दिखाया है घाटकुसुम्भा निवासी शांतनु महतो उर्फ साधु जी ने। स्वभाव और कर्म से साधु शांतनु महतो ने सड़क के किनारे 7- 8 साल पहले कदम के पेड़ लगाए और वही पेड़ आज हरियाली दे रही है मन को लुभाने लगा है।

इस संबंध में जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष वरिष्ठ नेता जितेंद्र नाथ कहते हैं कि साधु जी एक समाज सेवक हैं । सड़क के किनारे कदम के पेड़ लगाए और 2 सालों तक पेड़ की सेवा करते रहें। परिणाम यह हुआ कि सड़कों के किनारे हरियाली है। 800 पेंड सड़क के किनारे साधु जी ने लगाए। ब्लॉक में साधु जी दिन दैनिक वेतन पर अभी काम करते हैं। और ब्लॉक को हरा-भरा करने का संकल्प ले लिया । वहां भी 400 पौधे लगाए गए हैं सभी हरियाली दे रहे हैं।

वही घाटकुसुम्भा के सामाजिक कार्यकर्ता पप्पू राज कहते हैं कि साधु जी ने इसके लिए बहुत संघर्ष किया। 2 साल तक वहीं झोपड़ी बना कर रहे । स्थानीय लोगों से लड़ाई लड़ी। जिला पदाधिकारी से जाकर पौधे मांगे । सड़क के किनारे पौधारोपण किया फिर लगातार पटवन करते रहे । सेवा करते रहे। तब जाकर क्षेत्र हरा भरा हुआ है और हरियाली लोगों को लुभा रहे हैं। जिला अधिकारी के द्वारा इसके लिए इन को सम्मानित भी किया गया और प्रशस्ति पत्र दिया गया है।

DSKSITI - Large

साधु जी कहते हैं कि धर्म का यह एक हिस्सा है । समाज को कुछ देकर जाना चाहिए। इसी उद्देश्य उन्होंने सड़क के किनारे पौधे लगाए और उसकी सेवा अपने पुत्र से बढ़कर की। समय पर पानी पटवन दिया। लोगों से पौधे के नुकसान होने पर झगड़े किए। जिसका नतीजा है कि आज सड़क के किनारे हरे-भरे पौधे लगे हुए हैं।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like