• Saturday, 18 May 2024
शेखपुरा का पारा 44. 9 डिग्री, लगातार बिहार में सबसे गर्म जिला, पर्यावरणविदों की बढ़ी चिंता

शेखपुरा का पारा 44. 9 डिग्री, लगातार बिहार में सबसे गर्म जिला, पर्यावरणविदों की बढ़ी चिंता

DSKSITI - Small
शेखपुरा का पारा 44. 9 डिग्री, लगातार बिहार में सबसे गर्म जिला, पर्यावरणविदों की बढ़ी चिंता 
 
शेखपुरा
 
सोमवार को भी शेखपुरा जिला  का तापमान 44 डिग्री तथा मंगलवार को 44. 9 अंकित किया गया। पिछले सप्ताह भी शेखपुरा जिला बिहार में सबसे गर्म रहा । इस सप्ताह में शनिवार, रविवार और सोमवार को शेखपुरा में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी रही। शेखपुरा जिला का तापमान बिहार में सभी जिलों से सर्वाधिक रहा ।
मौसम विज्ञान केंद्र पटना से जारी आंकड़े के अनुसार बिहार में शेखपुरा जिला का तापमान सर्वाधिक अधिकतम रहा। यहां 43.2 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान रविवार को अंकित किया गया। शनिवार को शेखपुरा जिला का तापमान भी सर्वाधिक रहा और यहां 44.4 डिग्री तापमान अंकित किया गया । 
 
मौसम विभाग के द्वारा भीषण ऊष्मा लहर चलने की चेतावनी भी जिला के लिए दिया गया है। बता दें कि शेखपुरा जिला शून्य वन क्षेत्र का जिला है। यहां वन क्षेत्र नहीं होने से पर्यावरण को लेकर कुछ वर्षों से तापमान में सर्वाधिक बढ़त देखी जा रही है। इसको लेकर पर्यावरण विद के द्वारा चिंता भी व्यक्त की गई है।
---
3 मई से राहत की उम्मीद
मौसम विभाग पटना के द्वारा 29 अप्रैल से 2 मई के दौरान उष्म लहर चलने की चेतावनी दी गई है। 3 मई से मौसम सामान्य होने की बात भी कही गई है। चेतावनी में कहा गया है कि 12 बजे दोपहर से 3 बजे के बीच लोग घर से नहीं निकले। प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीये। हल्के रंग का ढीला सूती कपड़ा पहने। छाता, टोपी, जूता, चप्पल का भी प्रयोग करें। घूप में मेहनत करने वाले कामों से बचने की सलाह दी गई है।
DSKSITI - Large

---
कोल्ड डिंक नहीं पीने की सालह
मौसम विभाग के द्वारा कार्बोनेटेड शीतल पेय के साथ-साथ चाय, कॉफी और शराब से बचने की भी चेतावनी दी गई है। कहा गया है कि इससे शरीर को निर्जलीत हो जाता है। ओआरएस, लस्सी, नींबू, पानी इत्यादि पीने की भी सलाह दी गई है। साथ ही लू लगने के बाद व्यक्ति को ठंडा स्थान या छाया में ले जाने के साथ-साथ गीले कपड़े से शरीर को पोछने की सलाह दी गई है। साथ ही नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाने के भी सलाह दी गई है।
 
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like