• Thursday, 25 April 2024
Student News: नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरी खबर

Student News: नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरी खबर

DSKSITI - Small

Student News: नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरी खबर

पटना

मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन के लिए नीट यूजी 2022 के लिए बुधवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. स्टूडेंट्स छह मई तक neet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. सात मई तक फीस का भुगतान कर सकते हैं. नीट यूजी 2022 का आयोजन 17 जुलाई को होगा. आवेदन के लिए सामान्य वर्ग को 1600 रुपये, इडब्ल्यूएस व ओबीसी को 1500 रुपये व एससी, एसटी वर्ग के स्टूडेंट्स को 900 रुपये का भुगतान करना होगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कहा कि परीक्षा शहर की घोषणा व एडमिट कार्ड की तिथि बाद में जारी की जायेगी. एनटीए के वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ साधना पाराशर ने कहा कि पहली बार बिहार में 35 सेंटर पर परीक्षा होगी. बिहार के पटना, अररिया, भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, कैमूर, भागलपुर, बक्सर, दरभंगा, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, कटिहार, खगड़िया, लखीसराय, मधेपुरा, पूर्वी चंपारण, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्णिया, समस्तीपुर, रोहतास, शेखपुरा, सीवान, सुपौल, गया, वैशाली, मधुबनी, नालंदा, सीतामढ़ी, वैशाली में परीक्षा सेंटर बनाये जायेंगे. आवेदन करते समय इन शहरों को एग्जाम सेंटर के लिए स्टूडेंट्स चुन सकते हैं.

543 शहरों में होगी परीक्षा

नीट का आयोजन 543 शहरों में होगा. भारत के बाहर 14 शहरों में सेंटर बनाये जायेंगे. टोटल 557 केंद्रों पर परीक्षा होगी. परीक्षा 3 घंटे 20 मिनट की होगी. परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे तक होगी. 13 भाषाओं में परीक्षा होगी. फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी से 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक विषय में 50 प्रश्नों को दो खंडों (ए और बी) में विभाजित किया जायेगा. वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ साधना पाराशर ने कहा कि एक अभ्यर्थी केवल एक आवेदन करेंगे. स्टूडेंट्स को आवेदन करते समय अपना या अपने पैरेंट्स का फोन नंबर देना होगा. सूचना बुलेटिन और एनटीए वेबसाइट पर दिये गये निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा. अगर निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो अभ्यर्थियों को प्रथमदृष्टया आयोग्य घोषित कर दिया जायेगा. स्टूडेंट्स अधिक जानकारी फोन नंबर 011-40759000 या neet@nta.ac.in पर मेल कर प्राप्त कर सकते हैं.

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From