• Saturday, 20 April 2024
अब google बन गया Cyber Criminal का अड्डा, Search करने से पहले सोच लीजिए

अब google बन गया Cyber Criminal का अड्डा, Search करने से पहले सोच लीजिए

DSKSITI - Small

अब google बन गया Cyber Criminal का अड्डा, Search करने से पहले सोच लीजिए

न्यूज़ डेस्क

साइबर क्रिमिनल गूगल को भी अपना हथियार बना लिया है। गूगल पर सर्च करने पर साइबरक्रिमिनल लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। ऐसे कई मामले लगातार सामने आ रहे हैं । थानों में प्राथमिकी दर्ज हो रही है परंतु गूगल के द्वारा इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं किया गया है।

साइबर क्रिमिनल गूगल के सर्च इंजन का प्रयोग साइबर अपराध के लिए करने लगे। साइबर क्राइम से जुड़े इस मामले में शातिर साइबर अपराधी गूगल को भी अपना हथियार बना लिया है।

यह पूरा मामला गूगल के सर्च इंजन से जुड़ा हुआ है। शातिर अपराधी गूगल में किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने पर क्रिमिनल का नंबर आ जाता है। फिर उस नंबर पर कॉल करने पर साइबर क्रिमिनल लोगों को ठगी का शिकार बना लेते हैं। ऐसे एक नहीं लगातार कई मामले आते हैं। पुलिस प्राथमिकी दर्ज करती है परंतु गूगल के द्वारा ही दिशा में कोई ठोस पहल नहीं हुई है।

साइबर क्रिमिनल के चंगुल में फंसकर 850000 का नुकसान

सायबर क्रिमिनल के चंगुल में फंसकर 85000 के नुकसान का मामला सामने आया है। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। शेखपुरा सदर प्रखंड के मेहुस थाना क्षेत्र अंतर्गत रमनुबीघा गांव का यह मामला है। यहां पारसनाथ सिंह के पुत्र अजय कुमार ने प्राथमिकी दर्ज कराई है । कुमार के अनुसार गूगल पर उन्होंने एयर कंडीशनर बनाने के लिए सर्विस सेंटर का नंबर सर्च किया । गूगल में वोल्टास कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया गया तो एक मोबाइल नंबर आया।

उस मोबाइल नंबर पर कुमार ने संपर्क किया खुद को कस्टमर केयर का नंबर बताया गया दूसरा मोबाइल नंबर पर संपर्क करने के लिए कहा गया । उस मोबाइल नंबर पर अजय कुमार ने जब संपर्क किया तो उससे एक लिंक भेजा गया और कहा गया कि ₹5 भेजिए तो रिक्वेस्ट कंफर्म हो जाएगा । अजय कुमार ने बगैर कोई सूझबूझ का परिचय देते हुए लिंक को डाउनलोड किया और उस पर ₹5 भेज दिए ।

DSKSITI - Large

₹5 भेजने के बाद उनके खाते से ₹85000 गायब हो गए । बैंक में जब जाकर पता किया तो पता चला कि यह जाल था। इसके बाद पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like