• Wednesday, 05 October 2022
मगही भाषा को लेकर नवादा सांसद चंदन सिंह ने उठाई आवाज

मगही भाषा को लेकर नवादा सांसद चंदन सिंह ने उठाई आवाज

मगही भाषा को लेकर नवादा सांसद चंदन सिंह ने उठाई आवाज

 

 न्यूज डेस्क 

 

 

नवादा लोक सभा से राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी सांसद चंदन सिंह के द्वारा मगही भाषा को लेकर आवाज बुलंद किया गया है। मगही भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए चंदन कुमार के द्वारा राष्ट्रपति, गृह मंत्री सहित अन्य केंद्रीय नेतृत्व को पत्र लिखा गया है और मगही भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग उठाई गई है ।

 

इस मामले में चंदन सिंह ने कहा कि मगही मगध नागरिक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पारस सिंह के द्वारा उनको एक ज्ञापन सौंपा गया था जिसमें मगही भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग रखी गई थी । बताया कि 2006 में बिहार विधानसभा और बिहार विधान मंडल के द्वारा प्रस्ताव पारित कर दिया गया था। 

 

प्रस्ताव में मगही भाषा को लोकप्रिय, जन जन की भाषा बताया गया और इसे आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग रखी गई थी । इसी को लेकर पारस सिंह के द्वारा भी उनको एक ज्ञापन दिया गया था। जिसके आधार पर राष्ट्रपति, गृह मंत्री सहित अन्य को पत्र भेजकर इससे आठवीं अनुसूची में शामिल करने की बात रखी गई है। उन्होंने बताया कि मगही भाषा काफी लोकप्रिय है और इसका एक सांस्कृतिक, सामाजिक धरोहर भी है। साहित्य के क्षेत्र में भी मगही भाषा काफी लोकप्रिय रहा है और साहित्य भी समृद्ध रहा है। इस वजह से लोगों की मांग भी है कि मगही भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाए। इसी को लेकर उनके द्वारा यह पहल की गई है। जन आकांक्षा को देखते हुए उन्होंने पत्र लिखकर इसकी मांग की है।

Share News with your Friends

Comment / Reply From