• Thursday, 25 April 2024
डीएलएड में नामांकन चाहते हैं तो कंपटीशन में बैठना होगा, जान लीजिए पूरी बात

डीएलएड में नामांकन चाहते हैं तो कंपटीशन में बैठना होगा, जान लीजिए पूरी बात

DSKSITI - Small

डीएलएड में नामांकन चाहते हैं तो कंपटीशन में बैठना होगा, जान लीजिए पूरी बात

News Desk

बिहार सरकार शिक्षा विभाग के सचिव संजय कुमार ने एक पत्र जारी कर अब बिहार भर के सभी 360 सरकारी और गैर सरकारी डीएलएड कॉलेजों में नामांकन को लेकर प्रतियोगिता परीक्षा कराए जाने का निर्देश दे दिया है। प्रतियोगिता परीक्षा बिहार में समेकित रूप से होगी और फिर फिर उसमें पास करने वाले विद्यार्थियों को मेधा के आधार पर सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में नामांकन के लिए चयनित किया जाएगा।

इसकी जानकारी में बताया गया कि 60 कॉलेज बिहार में सरकारी हैं और 300 कॉलेज गैर सरकारी हैं। इसी में नामांकन की प्रक्रिया हुई है । पहले मैट्रिक और इंटर के प्राप्तांक के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया की सुविधा थी। जिसमें अब परेशानी हो रही है । ज्यादातर विद्यार्थियों को 80 से 90% अंक मिला है ऐसे में किसका नामांकन होना है इससे परेशानी हो रही है। इसी को देखते हुए समेकित व्यवस्था की गई है। विभाग के द्वारा ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा । फिर बिहार भर में एक परीक्षा होगी और मेधा सूची बनाया जाएगा। 1 जुलाई से नए सत्र की शुरुआत होनी है इससे पहले सारी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

इसकी जानकारी देते हुए शेखपुरा के ओनामा में संचालित साईं कॉलेज ऑफ टीचर ट्रेनिंग के अध्यक्ष अँजेश कुमार ने बताया कि इसमें अब एकरूपता रहेगी और पारदर्शी तरीके से नामांकन होगा। इसी को लेकर व्यवस्था की गई है। पिछले साल भी इस व्यवस्था को पालन करने के लिए कहा गया था परंतु कोरोना के वजह से परीक्षा नहीं हो सकी और नामांकन पुराने तरीके से हो गया। इस बार इसे लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि उनके कॉलेज के द्वारा लगातार विद्यार्थियों के बीच इस को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया है और विद्यार्थी पहले से ही इसके बारे में परिचित हैं।

DSKSITI - Large

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From