• Wednesday, 05 October 2022
यहां लगी है RSS की पाठशाला, भगवा ध्वज,  सत्य निष्ठा,  राष्ट्रभक्ति की पढ़ाई

यहां लगी है RSS की पाठशाला, भगवा ध्वज, सत्य निष्ठा, राष्ट्रभक्ति की पढ़ाई

यहां लगी है आर एस एस RSS की पाठशाला, भगवा ध्वज,  सत्य निष्ठा,  राष्ट्रभक्ति की होगी पढ़ाई 

 
शेखपुरा
 
बिहार के शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय में आर एस एस RSS के द्वारा पाठशाला का आयोजन किया गया है । एक सप्ताह तक इस पाठशाला में भगवा ध्वज, कर्तव्यनिष्ठा, राष्ट्रभक्ति, अनुशासन इत्यादि की पढ़ाई होगी। इस पाठशाला का शुभारंभ शनिवार को किया गया। एक सप्ताह तक चलने वाले इस पाठशाला का आयोजन शेखोपुरसराय के साईं b.ed कॉलेज में किया गया है । 
 
पाठशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रुप में डॉक्टर आनंद कुमार के साथ साथ आर एस एस के सह विभाग संचालक अशोक कुमार,  सह प्रांत शारीरिक प्रमुख फणीश्वरनाथ ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
 
 
 
पाठशाला में भाग लेने वालों में 3 जिले के स्वयंसेवक शामिल है जिसमें नालंदा, शेखपुरा और नवादा शामिल है। तीनों जिले के स्वयंसेवकों के आवासीय सात दिवसीय प्राथमिक  शिक्षा वर्ग की शुरुआत यहां की गई है। 7 दिनों तक आवासीय प्रशिक्षण यहां होगा । इस अवसर पर स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए सह विभाग संघ चालक अशोक कुमार ने कहा कि आर एस एस की विचारधारा राष्ट्रवाद की है और राष्ट्रभक्ति में समर्पित स्वयंसेवक को तैयार करने का काम r.s.s. करती है। राष्ट्रभक्ति से बढ़कर कुछ भी नहीं है और देश के लिए सर्वस्व समर्पित आर एस एस के द्वारा किया जाता है।
 
फणीश्वर नाथ ने स्वयंसेवकों से कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा प्रत्येक वर्ष इस तरह के शिक्षा वर्ग का आयोजन होता है। जिला स्तर पर इस प्रशिक्षण में राष्ट्रवाद, कर्तव्यनिष्ठा, अनुशासन की पढ़ाई होती है। इसमें भगवा ध्वज के बारे में भी बताया जाता है। संघ की पृष्ठभूमि अनुशासन, शारीरिक और बौद्धिक विकास के बारे में भी जानकारी दी जाती है। अस्थावां खंड कार्यवाह को वर्ग का सह व्यवस्था प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है। इस मौके पर विभाग प्रचारक इंद्रनारायण, जिला संघचालक प्रो शिव भगवान गुप्ता, जिला कार्यवाह अनिल कुमार,सेवा प्रमुख मृत्युंजय कुमार,जिला व्यवस्था प्रमुख सुभाष वरविगहिया , वर्ग प्रमुख शत्रुघ्न प्रसाद समेत कई लोग उपस्थित थे।

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like