• Friday, 09 December 2022
Good News: कुशल युवा कार्यक्रम में शेखपुरा जिला बिहार भर में टॉप

Good News: कुशल युवा कार्यक्रम में शेखपुरा जिला बिहार भर में टॉप

Good News: कुशल युवा कार्यक्रम में शेखपुरा जिला बिहार भर में टॉप 

 

शेखपुरा

 

 बिहार सरकार के द्वारा राज्य में सात निश्चय योजना का संचालन किया जा रहा है। सात निश्चय योजना में नल जल योजना, नली गली योजना के साथ-साथ कुशल युवा कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इस कुशल युवा कार्यक्रम अभियान में मैट्रिक पास करने के बाद युवाओं को कौशल किया जाता है। जिसमें कंप्यूटर, बोलचाल में शिष्टाचार, व्यवहार में शिष्टाचार इत्यादि की पढ़ाई ऑनलाइन की जाती है।

 

 महाराष्ट्र की बड़ी कंपनी एमकेसीएल के द्वारा इसकी मॉनिटरिंग होती है और उसके सॉफ्टवेयर पर यह पढ़ाई हो रहा है। ऑनलाइन इस पढ़ाई में सभी युवाओं को अंगूठा लगाकर पढ़ाई में अपनी भागीदारी देनी पड़ती है। इस कुशल युवा कार्यक्रम अभियान में शेखपुरा जिला बिहार राज्य में फिर से अब्बल रहा है।

 

 

राज्य सरकार के द्वारा सात निश्चय योजना में जारी किए गए रैंकिंग के आधार पर शेखपुरा को कुशल युवा कार्यक्रम में नंबर 1 रैंक दिया गया है। शेखपुरा जिला के बाद इस रैंकिंग में लखीसराय, बक्सर, रोहतास, कटिहार, कैमूर, समस्तीपुर, नालंदा एवं सिवान का स्थान आया है।

 

 

इसकी जानकारी देते हुए जिला नियोजन पदाधिकारी सह कुशल युवा कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी राणा अमितेश एवं कुशल युवा कार्यक्रम के जिला प्रभारी d.s.m. सुभाष यादव ने बताया कि राज्य सरकार के रैंकिंग में शेखपुरा जिला को प्रथम स्थान दिया गया है। यह स्थान युवाओं के मोबिलाइजेशन के बाद डीआरसीसी में निबंधन और फिर उसकी पढ़ाई को लेकर दिया गया है। जिला इसमें अव्वल रहा है। और ओवर ऑल 87% अंक मिला है।

 

 

 वहीं अन्य जिले पीछे हैं । बताया कि शेखपुरा जिला में 21521 युवा डीआरसीसी में आवेदन दिया जिसमें 21454 आवेदन को स्वीकृत किया गया। 56 आवेदन अस्वीकृत हुए । सभी युवाओं की पढ़ाई कुशल युवा कार्यक्रम केंद्र में होगी। जिले के सभी प्रखंडों में कुशल युवा कार्यक्रम का केंद्र संचालित है।

 

 

निशुल्क होती है कुशल युवा कार्यक्रम में पढ़ाई

 

 कुशल युवा कार्यक्रम में निशुल्क पढ़ाई की व्यवस्था है। यहां कंप्यूटर पर ऑनलाइन पढ़ाई के साथ-साथ क्लास रूम में भी पढ़ाई दी जाती है। सारी व्यवस्था ऑनलाइन है।विशेषज्ञों के द्वारा तैयार किए गए कोर्स के माध्यम से 3 महीने में कंप्यूटर, अंग्रेजी की बोलचाल और व्यवहार कौशल की पढ़ाई कराई जाती है। इसके लिए प्रशिक्षक रहते हैं जिनको पहले प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाता है।

 

कुशल युवा में पढ़ाई के लिए यहां करें संपर्क

 

बरबीघा के हॉस्पिटल के सामने मुहिम फाउंडेशन कुशल युवा केंद्र का संचालन हो रहा है। यहां पर पहुंचकर बच्चे अपना रजिस्ट्रेशन करा कर पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। इसके लिए मैट्रिक पास होना अनिवार्य है और बच्चे को आवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक का पासबुक और मैट्रिक का मार्कशीट लेकर केंद्र पर आना होगा।

Share News with your Friends

Comment / Reply From