• Thursday, 25 April 2024
डीएलएड  छात्र अध्यापकों का अभ्यास शिक्षण समाप्त। बेहतर शिक्षण के लिये प्रशिक्षण का होना है जरूरी :अंजेश कुमार।

डीएलएड  छात्र अध्यापकों का अभ्यास शिक्षण समाप्त। बेहतर शिक्षण के लिये प्रशिक्षण का होना है जरूरी :अंजेश कुमार।

DSKSITI - Small

शेखोपुरसराय।

साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग ओनामा , शेखपुरा मे अध्ययनरत डीएलएड सत्र 2017-19 प्रथम वर्ष के छात्र अध्यापकों का अभ्यास शिक्षण कार्य का समापन हुआ। नियमानुसार 20 दिनों के शिक्षण अध्यापन कार्य हेतु कुल 100 छात्र छात्रा को 15 प्राथमिक सह मध्य विद्यालय में अध्यापन कार्य हेतु भेजा गया था, जिसका विधिवत समापन आज कालेज चेयरमैन अंजेश कुमार के संबोधन के साथ संपन्न हुआ ।

अपने संबोधन में श्री कुमार ने प्रशिक्षु शिक्षकों से अपील की आप भविष्य के योग्य शिक्षक बने जिसके लिए आपको अपने जीवन में शिक्षकों से संबंधित आचार संहिता अपनानी होगी तब जाकर आप एक कुशल शिक्षक के रूप में अपने आपको ढाल सकते हैं। प्रशिक्षु छात्र छात्राओं को चेयरमैन की ओर से नसीहत दी गई की आप ज्यादा से ज्यादा पुस्तक का अध्ययन एवं छात्रों के बीच अध्यापन का कार्य करेंगे उससे आप प्रशिक्षण प्राप्त करने की सार्थकता कायम कर सकते हैं 2 वर्ष के प्रशिक्षण में आपने 1 वर्ष पूरा कर लिया है अब आप उड़ान भरने के लिए तैयार हैं।

उड़ान भरकर ही आप मंजिल पा सकते हैं इस अवसर पर अभ्यास मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक राकेश कुमार ने भी प्रशिक्षु शिक्षकों द्वारा 20 दिन के अध्यापन कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा की। छात्र अध्यापकों के अभ्यास प्रशिक्षण समापन समारोह को काॅलेज के प्राध्यापक ने भी सम्बोधित किया।

अभ्यास शिक्षण के दौरान पर्यवेक्षक के रूप मे सर्वेश कुमार, रवीन्द्र कुमार बिश्वजीत कुमार एवं अमित कुमार को लगाया गया था। सभी प्रशिक्षु अध्यापक नियमित एवं अनुशासित रूप से बेहतर ढंग से शिक्षण कार्य को संपादित किये।

कालेज के उपाध्यक्ष रमेश कुमार एवं परीक्षा नियंत्रक रामानुज सिंह ने भी प्रशिक्षु छात्र अध्यापक के बेहतर जीवन के लिये सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बड़े गर्व की बात है कि अध्यापन प्रशिक्षण हेतु छात्र छात्रा जाते है। सामस मध्य विघालय के प्रधानाचार्य अजय कुमार ने भी कहा की साई कॉलेज ऑफ टीचर ट्रेनिंग के प्रशिक्षुओं में जो जज्बा एवं कर्तव्यनिष्ठा अध्यापन कार्य को लेकर देखने को मिलता है वह अन्य महाविद्यालय के प्रशिक्षुओं में कम दिखाई देता है।

मौके पर कालेज के प्राचार्य प्रवेश कुमार ने कहा की नये परिंदों को उड़ने में वक्त तो लगता है पर आप अध्यापन एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर पंख वाले परिंदे के रूप में हो गए है आज से प्रथम वर्ष अभ्यास शिक्षण पुरा करने वाले छात्र अपना अपना उड़ान भरने को तैयार हैं।

DSKSITI - Large

चेयरमैन ने सभी प्रशिक्षुओं से जाति धर्म से उपर उठकर समाज में नई कीर्तिमान स्थापित करने हेतु एक अच्छे व गुणवान शिक्षक बनने को शपथ दिलवाया गया,तथा कहा कि शिक्षक व पुस्तक एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। प्रशिक्षुओं की और से स्कूल को उपहार स्वरूप TLM सामग्री भेट दिया गया। इस मौके पर महाविद्यालय के सर्वेश कुमार, रबिन्द्र कुमार, विश्वजीत कुमार,रामानुज सिंह,स्मिता कुमारी, प्रियंका, राजाराम, रघुवीर, अमन, सीताराम सिंह आदि के साथ साथ सभी प्रशिक्षु छात्राध्यापकों भी मौजूद रहे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From

You May Also Like