• Thursday, 25 April 2024
ATM में बेखौफ लोगों को ठग रहे साइबर अपराधी, पुलिस की नहीं निगरानी, गार्ड भी नहीं

ATM में बेखौफ लोगों को ठग रहे साइबर अपराधी, पुलिस की नहीं निगरानी, गार्ड भी नहीं

DSKSITI - Small
एटीएम में बेखौफ लोगों को ठग रहे साइबर अपराधी, पुलिस नहीं है निगरानी, गार्ड भी नहीं
शेखपुरा, बरबीघा, शेखोपुरसराय
शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय एवं बरबीघा के कई एटीएम में साइबर क्रिमिनल  के  द्वारा अड्डेबाजी की जाती है। सुबह से लेकर देर रात तक साइबर क्रिमिनल एटीएम के आसपास मंडराते रहते हैं और कहीं से साइबर अपराधियों के द्वारा पैसा खाता में आने की सूचना पर तत्काल वहां से पैसा निकालते हैं । इतना ही नहीं कई साइबर क्रिमिनल एटीएम से पैसा निकालने वाले को अपने झांसा में लेते हैं। उनका पिनकोड जान लेते हैं और एटीएम के अंदर ही लोगों को झांसा में लेकर एटीएम बदल लेते हैं और फिर बाद में उनका पैसा निकाल लेते हैं। इस तरह के कई मामले लगातार जिले में सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला बरबीघा के श्री कृष्ण चौक पर संचालित एक्सिस बैंक के एटीएम से सामने आया है। यहां भी एक लड़की से साइबर क्रिमिनल ने झांसा देकर ₹65000 की निकासी कर ली।

एक्सिस बैंक के एटीएम में साइबर अपराधी ने दिया झांसा

यह पूरा मामला बरबीघा नगर परिषद क्षेत्र के पटेल नगर मोहल्ला निवासी श्रवण कुमार की पुत्री के साथ घटित हुआ है। श्रवण कुमार ने बताया कि रितु कुमारी अपना एटीएम लेकर एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे की निकासी करने गई । वहां दो तीन लड़के खड़े थे। एटीएम से पैसा नहीं निकला। फिर मदद के नाम पर एटीएम लिया और एटीएम बदल लिया। लड़की जब घर आई तो ₹65000 की निकासी अलग-अलग एटीएम से कर लिया गया। बाद में पता चला कि लड़की का एटीएम ही साइबर अपराधियों ने बदल लिया। इस मामले में बरबीघा थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए जब लड़की पहुंची तो वहां एक पुलिस अधिकारी के द्वारा बताया गया कि अब इस तरह के मामले में थाना में प्राथमिकी दर्ज नहीं होगी। इसके लिए साइबर क्रिमिनल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। काफी देर इधर-उधर भटकते रहने के बाद मीडिया से बात करने की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष से जयशंकर मिश्रा ने आवेदन लेकर इसकी प्राथमिकी दर्ज कर ली।
उधर, शेखोपुरसराय में भी अंबारी की एक आकांक्षा नाम की लड़की जब कैनारा बैंक एटीएम से पैसा निकालने के लिए गई तो वहां भी दो-तीन साइबर अपराधियों ने इसी तरह से झांसा देकर ₹18000 की निकासी कर ली। हालांकि एक दिन बाद फिर उसी साइबर अपराधी के द्वारा झांसा देकर ठगी करने के दौरान बैंक कर्मियों की सतर्कता से एक साइबर अपराधी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया।
DSKSITI - Large

जिले के एटीएम में ज्यादातर नहीं रहते हैं गार्ड, पुलिस भी नहीं करती निगरानी

बता दें कि जिले के एटीएम में ज्यादातर गार्ड नहीं रहते हैं और पुलिस भी इसकी निगरानी नहीं करती है। गार्ड के नहीं रहने से साइबर अपराधियों का मनोबल बढ़ जाता है और लोगों को झांसा में लेकर साइबर अपराधी पैसे की ठगी करते हैं। पुलिस के द्वारा समय-समय पर इस तरह के एटीएम की निगरानी भी नहीं की जा रही है। जिसे साइबर अपराधियों का भी मनोबल बढ़ गया है।
new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From