• Saturday, 20 April 2024
Admission Alerts: कॉलेज में ऑनलाइन हो रहा एडमिशन। सावधान। जान लीजिए पूरी बात

Admission Alerts: कॉलेज में ऑनलाइन हो रहा एडमिशन। सावधान। जान लीजिए पूरी बात

DSKSITI - Small

बिहार के 10 यूनिवर्सिटी में 20 जून से शुरू होगी ग्रेजुएशन में एडमिशन की प्रक्रिया

पहले कराना होगा बिहार बोर्ड के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन

एक स्टूडेंट एक यूनिवर्सिटी के 20 कॉलेज और 20 संकाय का भर सकते हैं ऑप्शन

पटना। एडिटोरियल डेस्क

राज्य के 10 यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 19 या 20 जून से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. बिहार बोर्ड इस संबंध में सोमवार को तिथि जारी कर देगा. सत्र 2018-2020 में ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन होगा. स्नातक और इंटर स्तर के सभी कॉलेजों में अब इसी माध्यम से एडमिशन होगा. बोर्ड ने कहा है कि अभी ओएफएसएस के माध्यम से स्नातक में ही एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कि तिथि जारी की जायेगी. बोर्ड ने यह भी कहा है कि कुछ यूनिवर्सिटी द्वारा यह सूचित किया गया है कि उनके यहां कुछ कॉलेज ऐसे हैं जिनके संबद्धता की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. इस संबंध में शिक्षा विभाग से मिलने वाली स्वीकृति अंतिम चरण में है. इन कॉलेजों को सूची में शामिल किया जाना जरूरी है, ताकि स्टूडेंट्स इन कॉलेजों में एडमिशन कराने से वंचित नहीं रह पायें.

20 कॉलेज चुन सकते हैं एडमिशन के लिए

स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करते समय अधिकतम 20 संस्थान और 20 संकाय के चयन का ऑप्शन दिया जायेगा. ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए इंटर पास स्टूडेंट्स अपने निकट के किसी वसुधा केंद्र अथवा इंटरनेट कैफे या मोबाइल पर इससे संबंधित एप्प डाउनलोड कर अथवा घर पर बैठे इंटरनेट के माध्यम से एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आवेदन करते समय स्टूडेंट्स फीस का भुगतान विभिन्न माध्यमों से कर सकते हैं. एसबीआई या इलाहाबाद बैंक में कैश ई-चालान के माध्यम से जमा होगा. वहीं स्टूडेंट्स किसी भी बैंक के नेट बैकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फीस भुगतान कर सकते हैं.

इस आधार पर शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन के बाद समिति प्रत्येक कॉलेज का कट ऑफ जारी करेगी. जिसके आधार पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी. यदि इसके बाद भी संस्थानों में सीटें खाली रह जाती है तो समिति सेकेंड कट ऑफ लिस्ट जारी करेगी. इसके आधार पर शेष बचे सीटों पर एडमिशन होगा. इसके बाद भी यदि कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती है तो समिति थर्ड और अंतिम कट ऑफ जारी करेगी. इसके बाद भी किसी कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती है, तो ऐसे संस्थान स्वयं स्टूडेंट्स का एडमिशन वहां कर सकते हैं. परंतु उसके लिए उन्हें संबंधित स्टूडेंट्स का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अवश्य रूप से करना होगा.

यह 10 यूनिवर्सिटी जहां स्नातक कक्षा में स्टूडेंट्स का नामांकन ओएफएसएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जायेगा.

1.ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी, दरभंगा

2.पूर्णिया यूनिवर्सिटी, पूर्णिया,

3.भूपेंद्र नारायण मंडल यूनिवर्सिटी, मधेपुरा

4.वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी, आरा

DSKSITI - Large

5.बाबा साहब भीम राव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, मुजफ्फरपुर

6.मगध यूनिवर्सिटी, गया

7.जय प्रकाश यूनिवर्सिटी, छपरा

8.मुंगेर यूनिवर्सिटी, मुंगेर

9.पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी, पटना

10.तिलका मांझी यूनिवर्सिटी, भागलपुर

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like