latest posts

9430804472 / 7992322662
बरबीघा

DElEd में होगा डायरेक्ट नामांकन, B.Ed. प्रवेश परीक्षा की तिथि का निर्धारण

बरबीघा, शेखपुरा
जिले के साईं कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग में डीएलएड कोर्स में इस वर्ष भी बिना प्रवेश परीक्षा के ही नामांकन लिया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कालेजों को इसकी सूचना दी गई है। पत्र के माध्यम से कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए डीएलएड में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर पाना मुश्किल है। ऐसे में कालेज अपने स्तर आवेदन कराएंगे। साथ ही मैट्रिक और इंटर के अंकों के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी।
महाविद्यालय के अध्यक्ष द्वारा बतलाया गया कि DElEd में नामांकन कराने वाले छात्र/ छात्रा को पुनः सीधा प्रवेश का मौका मिला है, जो भी शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए यह प्रशिक्षण आवश्यक है। महाविद्याल के DElEd के विभागाध्यक्ष बालदेव प्रसाद द्वारा बतलाया गया कि पूर्व की भाती इस सत्र में भी नामांकन के लिए 1 जनवरी 21 को 17 वर्ष के साथ साथ इंटर में 50 प्रतिशत एवं आरक्षित वर्ग को 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य है।
उपाध्यक्ष रमेश कुमार द्वारा बतलाया गया कि महाविद्यालय द्वारा कोविड को देखते हुए निर्धारित समय में नामांकन लेने पर नामांकन शुल्क नहीं लिया जायेगा, एवम जो छात्र छात्रा नामांकन हेतु लोन लेना चाहते हैं उनके लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध है, जो किसी अन्य महाविद्याल में उपलब्ध नहीं है।

B.Ed. सत्र 2021-23 के प्रवेश परीक्षा की तिथि का हुआ निर्धारण

बिहार राज्य के सभी सरकारी और निजी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में B.Ed. के सत्र 2021-23 में नामांकन हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के द्वारा किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के वेबसाइट www.bihar.cetbed.lnmu.in से 04/08/2021 से छात्र अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उक्त जानकारी शेखपुरा स्थित साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग, ओनामा के अध्यक्ष अँजेश कुमार के द्वारा दिया गया। आगे उन्होंने कहा कि वैसे सभी छात्र जो शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं उनके लिए यह उत्तम अवसर है। आपको बता दें कि साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग, ओनामा में B.Ed. के लिए 100 सीट आवंटित है जो कि मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर एवं NCTE भुवनेश्वर के द्वारा मान्यता प्राप्त है।

stay connected

- Advertisement -

ताज़ा ख़बर

- Advertisement -
error: Content is protected !!
Open chat
%d bloggers like this: