latest posts

9430804472 / 7992322662
BIHAR NEWSराष्ट्रीयशेखपुरा

मगही भाषा को उपेक्षित कर अंगिका भाषा की पढ़ाई को लेकर आंदोलन करेंगे कवि

मगही भाषा को उपेक्षित कर अंगिका भाषा की पढ़ाई को लेकर आंदोलन करेंगे कवि

शेखपुरा/अभय

विश्व मगही परिषद के तत्वाधान में रविवार को वेबीनार आयोजित किया गया। वेबीनार में मगही का सीमांकन तब और अब और उसकी दशा दिशा पर गहन चिंतन मनन हुआ । कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्व मगही परिषद के अध्यक्ष डॉ भरत सिंह ने की स्वागत भाषण महासचिव प्रोफेसर नागेन्द्र नारायण ने की मंच का संचालन लालमणि विक्रांत ने किया ।

  • कार्यक्रम का शुभारंभ जयनाथ कवि ने सरस्वती वंदना से किया । परिचर्चा कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि मगही मे शेखपुरा, लखीसराय और जमुई का महत्व हृदय की तरह है । इसे अपने हाथ से नहीं जाने दे सकते यह पूर्ण रूप से मगही क्षेत्र है । साहित्यकार संपादक राम रतन सिंह रत्नाकर ने मगध और मगही के क्षेत्र पर विस्तृत रूप से अपनी बात रखते हुए पूर्व और वर्तमान क्षेत्र का वर्णन किया ।

मगही के लोग कमजोर नहीं

वक्ताओं ने शेखपुरा के साहित्यकारों के द्वारा डीएम को दिए गए ज्ञापन की चर्चा करते हुए भुरी भुरी प्रशंसा किया । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अध्यक्ष प्रो डॉ भरत सिंह ने कहा कि हम किसी भी स्थिति में दुबारा गलती नहीं दुहराएंगें। उन्होंने कहा कि अंगिका को हम लोग नहीं छेड़ रहे हैं लेकिन अगर अंगिका के लोग हमें छेड़ेंगे तो हम हर तरह से तैयार है ।

मातृ भाषा मगही को आठवीं अनुसूची में करो शामिल

उन्होंने कहा कि एक भी अंगिका के साहित्यकार शेखपुरा, जमुई लखीसराय के कुछ हिस्सों को छोड़कर किसी भी साहित्य में दिखादे कि इन जिलों में अंगिका बोली जाती है । मगही का इतिहास पूर्व और वर्तमान में हर तरह का साक्ष्य उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएगा । वेबिनार में आंदोलन के प्रारूप पर भी विचार किया गया जिसमें सर्व सम्मति से सभी जिलों में डीएम और सांसद विधायक को एक सप्ताह में ज्ञापन सौंपने, जनगणना में मातृभाषा में मगही अंकित करने , मगही को आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए पटना और दिल्ली में पुनः एक बार आंदोलन करने का निर्णय लिया गया ।

कार्यक्रम को सारथी पत्रिका के संपादक मिथलेश , अछुआ के डॉ दिलीप कुमार ,नवादा के नरेंद्र प्रसाद सिंह ,उदय भारती, अरवल के महेंद्र प्रसाद देहाती झारखंड के अशोक अजय,शेखपुरा के उपेन्द्र प्रेमी,लखैरा लाल, अचार्य गोपाल ,अभय कुमार ने संबोधित किया ।

error: Content is protected !!
व्हाट्सएप मैसेज करें
1
📢 ख़बरें, 📝 अपनी जन समस्या,🛣 अपने क्षेत्र की कोई घटना,कोई ख़ास बात, 💭किसी मुद्दे पर अपनी राय ,लेख/ऑडियो/विडियो/फ़ोटो 📸 Whatsapp 👁‍🗨 पर तुरंत भेज सकते है | 📲 079923 22662
Powered by