आजकल

जीविका दीदी को किया गया पुरस्कृत

SNB

जीविका दिवस पर शनिवार को जीविका दीदी को सम्मानित किया गया। भारत सरकार के कौशल विकास योजना से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओ को भी पुरस्कृत किया गया। इन युवाओ ने अपनी सफलता की कहानी भी लोगों को सुनाई।

कौेषल विकास से प्रषिक्षण प्राप्त कर इन लोगो ने स्वरोजगार शुरु कर अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार करने में सफलता पाई। सरकार द्वारा चलाये जा रहे ग्राम स्वराज अभियान के तहत यह आयोजन सभी प्रखंड मुख्यालयो में किया गया। डीडीसी निरंजन कुमार झा ने सदर प्रखंड शेखपुरा में जीविका कार्यालय में आयोजित सामारोह में जीविका दीदी को सम्मानित किया गया। जीविका स्वयं सहायता समूह से जुडी दीदी के अलावा जीविका के ग्राम संगठन से जुडी बेहतर कार्य करने वाली दीदी को सम्मानित किया गया। उसी प्रकार बरबीघा प्रखंड में आयोजित कार्यक्रम में भी जिला प्रषासन के अधिकारी मौजूद थे।

अधिकारिक सूत्रो से प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला को अपने पैरो पर आर्थिक रुप से खडा होने में जीविका के सहयोग, जीविका द्वारा अधिक से अधिक महिला समूहो का बैंको से श्रृण के लिए जोडने, जीविका दीदी द्वारा जिले में चलाये जा रहे ओडीएफ यानी खुले में शौच मुक्त बनाने के अभियान को पुरस्कृत करने का आधार बनाया गया था। पिछले माह 14 अप्रैल से शुरु ग्राम स्वराज अभियान का शनिवार को विधिवत समापन हो गया। इस अभियान के तहत सभी गरीब परिवारो को स्वच्छता, स्वच्छ ईधन, सम्पूर्ण टिकाकरण, बिजली आदि उपलब्ध कराने का काम किया गया।

पुरस्कृत की गई जीविका समूह

ग्राम स्वराज के तहत आजिविका दिवस पर जीविका ग्राम संगठन और जीविका स्यवं सहायता समूह के बेहतर कार्य करने वाली पुरस्कृतो की सूची

शेखपुरा प्रखंड के कारे के बंधन, सिरारी के अनमोल,गवय के रोषनी जीविका ग्राम संगठन, बरबीघा के मिर्जापुर के जिया, निरंकारी, तेउस के दर्पण, शिव बाबा, दरियाचक के तारा, जाफरपुर के माॅ काली, चेवाडा के उजाला, चकन्द्रा के किरण, षिवगुरु, धारी के सितारा, उकसी के सरस्वती, एकरामा के मा सरस्वती, लुटौत के इंदिरा व लोहान के गोल्ड जीविका समूह आदि के नाम शामिल है।

%d bloggers like this: