• Friday, 19 April 2024
ITI में एडमिशन का है लास्ट चांस, युवाओं का भविष्य संवारने का सुनहरा मौका

ITI में एडमिशन का है लास्ट चांस, युवाओं का भविष्य संवारने का सुनहरा मौका

DSKSITI - Small

बरबीघा

आईटीआई युवाओं के करियर के लिए एक सबसे मजबूत माध्यम माना जाता है। आईटीआई की पढ़ाई करने के बाद युवा रोजगार और नौकरी के बड़े विकल्प का दरवाजा खुद खोल सकते हैं। वैसे में आईटीआई में नामांकन के लिए कुछ दिन अभी शेष बचे हुए हैं। युवाओं के करियर के लिहाज से इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। रेलवे की वैकेंसी हो अथवा सरकारी जॉब आईटीआई पास युवाओं के लिए कई अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं।

आईटीआई में कैसे होगा एडमिशन

बरबीघा में डॉ प्रेमलता के पास संचालित डॉ श्री कृष्ण आईटीआई के प्रबंधक और प्रशिक्षक रूपेश कुमार (8935900612) कहते हैं कि आईटीआई में एडमिशन कराना बहुत ही आसान है। कॉलेज से जाकर संपर्क करने पर नामांकन कराया जा सकता है। निजी आईटीआई में निर्धारित शुल्क फीस के रूप में लिया जाता है। मैट्रिक पास बच्चे अपना नामांकन करा सकते हैं। हालांकि मैट्रिक के बाद आईटीआई करने पर इंटर की डिग्री की मान्यता भी बिहार सरकार के द्वारा दे दी गई है । इसके लिए दोनों को साथ साथ चलता है।

छात्रवृत्ति की भी मिलती है सुविधा

DSKSITI - Large

डॉ श्रीकृष्ण सिंह आईटीआई के निदेशक अरुण साथी कहते हैं कि आईटीआई में नामांकन कराने के बाद पिछड़ा, अति पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं को छात्रवृत्ति की सुविधा भी बिहार सरकार के द्वारा दी जाती है। अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध है। नामांकन के बाद यह सुविधा छात्रों को मिलती है। उन्होंने बताया कि कैरियर के दृष्टिकोण से आईटीआई करना युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। वैसे में युवा इसे अपने कैरियर संवारने का माध्यम बना सकते हैं।

भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना

जानकारी देते हुए निदेशक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कुशल युवा माध्यम से युवाओं को सशक्त और हुनरमंद बनाने पर लगातार जोर दे रहे हैं। ऐसे में आईटीआई करने से युवाओं के लिए भविष्य का रास्ता खुल सकता है।

इलेक्ट्रीशियन और फिटर

डॉ श्रीकृष्ण सिंह आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन और फिटर कोर्स की सुविधा उपलब्ध है। दोनों कोर्स में कैरियर के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जाता है। 2 वर्षीय कोर्स में साल में एक बार परीक्षा देने की सुविधा वर्तमान में चल रही है। नियमित क्लास और प्रायोगिक क्लास की व्यवस्था कॉलेज में दी गई है। निदेशक ने बताया कि कुशल प्रशिक्षक के द्वारा यहां पढ़ाई भी कराई जाती है और प्रशिक्षण भी दिया जाता है। साथ ही साथ कंपटीशन की तैयारी में भी मदद दी जाती है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From