• Thursday, 09 May 2024
डीएम का आदेश: अस्पताल में हो शत प्रतिशत प्रसव

डीएम का आदेश: अस्पताल में हो शत प्रतिशत प्रसव

DSKSITI - Small

योगेन्द्र सिंह, जिला पदाधिकारी, शेखपुरा के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के श्रीकृष्ण सभागार में जिले के स्वास्थ्य और शिक्षा को बेहतर करने के लिए संयुक्त बैठक हुई। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता जरूरी है। जिले में शिक्षा के स्तर को बेहतर करने के लिए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कई निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्कूल, ऑगनवाड़ी केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आदि में बाल पेंटिग के माध्यम से शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले में आज कल अस्पताल में प्रसव सत्तर प्रतिशत हो रहा है। सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि शत् प्रतिशत प्रसव कार्य अस्पताल में कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए आशा, ए एन एम आदि स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष निर्देश देने को कहा। सभी बच्चों को शत् प्रतिशत टीका करण करने का निर्देश दिया।

        जिलाधिकारी, ने कहा कि संतुलित आहार के बारे में सभी विद्यार्थियों को ज्ञान सुलभ करायें। जानकारी के आभाव में बच्चे संतुलित आहार नहीं ले पाते है, जिससे उनका शारीरिक ओैर मानसिक विकास कुप्रभावित होता है। डी एम ने कहा कि नवजात बच्चे के जन्म के एक घंटे के अंदर माँ का दूध अवश्य पिलाना चाहिए। माँ का दूध बच्चों के लिए सर्वोतम आहार होता है। इससे बच्चे निरोग एवं स्वस्थ रहते है। सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए कल्याण से संबंधित चलाये जाने वाली विभिन्न योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति तक पहुँचाये, उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, जीविका, कल्याण आदि विभाग बेहतर समन्वय करते हुये जिला के विकास में बहुमूल्य योगदान दें। उन्होंने कहा कि जीरो से पॉच वर्ष के सभी बच्चों को जीवन रक्षक दवायें एवं टीकाकरण ससमय सुलभ करायें। बच्चों की बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयरन कैलिशियम, अल्वेंडाजोल आदि गोली सुलभ करायें।

        यूनिसेफ के प्रतिनिधी एवं पीरामल एजेंसी के प्रतिनिधि को जिला में स्वास्थ्य और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। उन्होंने कहा कि अगली बैठक में स्वास्थ्य और आई सी डी एस के साथ होगी। जिसमें आशा, ए एन एम, सेविका तथा शिक्षकों को भी शामिल करेंगे। बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए जिले में एक विशाल जन आंदोलन का रूप देना होगा। निरंजन कुमार झा उप विकास आयुक्त ने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में समन्वय कर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर सकते है। जिले के विकास के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। इसके लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है। आज की बैठक में मृगेन्द्र प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन सत्येन्द्र त्रिपाठी जिला अल्पसंख्यक, प्रमोद कुमार जिला कल्याण पदाधिकारी, नंद किशारे राम, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ यूनिसेफ एवं पीरामल के प्रतिनिधि  उपस्थित थें।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From