• Sunday, 12 May 2024
जिस बेटी के जन्म लेते ही माँ ने फेंक दिया, उस बेटी को कैसे बचाया गया…

जिस बेटी के जन्म लेते ही माँ ने फेंक दिया, उस बेटी को कैसे बचाया गया…

DSKSITI - Small

शेखपुरा

कहते है जिसका कोई नही उसका तो खुदा है यारों।इसी गाने को चरितार्थ करते हुए आज शेखपुरा जिला बाल संरक्षण इकाई तथा बाल कल्याण समिति ने एक परित्यक्त बेबी को अपने संरक्षण में बड़े ही उत्साह पूर्वक अपनाकर अगले आदेश तक विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान नवादा में आवसित करा दिया है ।

दरअसल 18 सितम्बर को शेखपुरा रामाधीन कालेज के पास झाड़ी में एक नवजात बेबी के फेके होने की सूचना शेखपुरा पुलिस को दी।सूचना पाकर थाना प्रभारी ने बेबी को अपने कब्जे में लेकर सदर अस्पताल में भर्ती करा दिया।

इसकी सूचना मिलते ही जिला बाल संरक्षण ने तुरंत बच्ची के उचित देखभाल के लिए सदर अस्पताल को पत्र लिखा और बच्ची के स्वस्थ्य होने तक नियमित रूप से देखभाल के लिए अपने कर्मी को लगा दी। आज बच्ची को जिला बाल कल्याण समिति बच्ची को अपने संरक्षण में लेकर दत्तक ग्रहण के लिए नवादा विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान भेज दी ।

जिस वक्त बच्ची को दत्तक ग्रहण संस्थान भेजा जा रहा था उस वक्त सदर अस्पताल के एस एन सी यू वार्ड को बैलून से सजाया गया।बेबी को नया कपड़ा ,तौलिया,डायपर,दूध पीने बाला बोतल आदि अन्य जरूरी सामग्री भी जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा उपलब्ध कराई गई। बेटी की बिदाई की तरह एस एन सी यू वार्ड की सभी नर्सें ,चिकित्सक एबम कर्मी भबुक दिखे एबम बच्ची के उज्ज्वल भविष्य की कामना की ।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला बाल संरक्षण इकाई के सामाजिक कार्यकर्ता श्री निवास ने बताया कि बच्ची के माता -पिता की खोज के लिए अखबार में बिज्ञापन निकाला जा रहा है और दो माह तक अगर बच्ची को वापस लेने का दावा उसके माता-पिता द्वारा किया जायेगा तो जांचोपरांत बच्चा उसे दे दिया जायेगा ।

DSKSITI - Large

दो माह के बाद बच्ची को गोद लेने के लिए कानूनी रूप से मुक्त कर दिया जायेगा।उसके बाद दत्तक ग्रहण के लिए प्रतीक्षा सूची बाले माता -पिता को जे जे एक्ट के तहत बच्ची गोद दे दिया जायेगा।इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक प्रमोद कुमार,उपाधीक्षक डॉ सरद चंद, सी डब्लू सी की चेयरपर्सन उषा कुमारी, सदस्य सुषमा कुमारी,डी सी पी यू के सामाजिक कार्यकर्ता श्रीनिवास,सी पी ओ संदीप कुमार ,सच्चिदानंद कुमार,कविता कुमारी शोशल वर्कर, ,रीता कुमारी परामर्शी एबम सदर अस्पताल के कर्मी मौजूद थे।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Tags

Comment / Reply From