• Tuesday, 30 April 2024
Good News: अक्टूबर महीने में दो चरणों में नगर निकाय का चुनाव

Good News: अक्टूबर महीने में दो चरणों में नगर निकाय का चुनाव

DSKSITI - Small

Good News: अक्टूबर महीने में दो चरणों में नगर निकाय का चुनाव

 

 पटना 

 

नगर निकाय चुनाव को लेकर लगातार सुर्खियां बनी हुई है नगर निकाय चुनाव की तैयारी कई माह पहले से लोग कर रहे हैं परंतु असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। तिथि की संभावना को लेकर लगातार मीडिया में भी सुर्खियां बनी है। वहीं बिहार के राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा नगर निकाय चुनाव की संभावित तिथि बता दी है। 

 

 

 

दशहरा और दिवाली से पहले चुनाव की तिथि

 

 राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा चुनाव कराने को लेकर जिले को चिट्ठी लिख दिया गया है। इसमें बैलेट यूनिट तैयार करने की जिम्मेवारी के संबंध में लिखा गया है। इस पत्र में चुनाव की संभावित तिथि का भी जिक्र किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि पहले चरण का चुनाव 8 अक्टूबर दूसरे दूसरे चरण का चुनाव 18 अक्टूबर तक संभावित तिथि को लेकर तैयारी पूरी रखें मतपत्र बैलेट यूनिट तैयार रखने के लिए इस तिथि तक कहा गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किए गए इस पत्र के बाद यह माना जा रहा है कि पहले चरण का चुनाव 10 अक्टूबर और दूसरे चरण का चुनाव 20 अक्टूबर तक हो सकते हैं।

 

 

DSKSITI - Large

28 सितंबर तक मतदान सामग्री करें प्राप्त

 

राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जिले को दिए गए पत्र में यह कहा गया है कि 28 सितंबर तक मतदान से जुड़ी सभी सामग्री को प्राप्त कर लें और 8 अक्टूबर तथा 18 अक्टूबर को मतदान दल से जुड़े कर्मियों को मतदान सामग्री उपलब्ध करवाएं। पत्र में यह भी कहा गया है कि पहले चरण के चुनाव के लिए 8 अक्टूबर तथा दूसरे चरण के चुनाव के लिए 18 अक्टूबर तक मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण करा लीजिए।

 

राज निर्वाचन आयोग के द्वारा पत्र में कहा गया है कि 15 सितंबर तक पहले चरण के चुनाव के लिए ईवीएम की प्राथमिक स्तरीय जांच सुनिश्चित किया जाए।

224 नगर पालिका क्षेत्र में चुनाव

बता दें कि राज्य भर के 224 नगर निकाय क्षेत्र के चुनाव होना है । इसके लिए 4874 वार्डों पर चुनाव की तैयारी है। इसके लिए 14043 मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। बचे हुए 24 नगर पालिकाओं के चुनाव को लंबित रखा जाएगा । इसके लिए बाद में चुनाव कराए जाएंगे। यहां आरक्षण और वार्ड गठन की स्थिति तैयार नहीं हुई है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From