latest posts

9430804472
शेखपुरा

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन, जानिए पूरी बात

न्यूज डेस्क

बिहार के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह का एम्स में इलाज के दौरान निधन हो गया । उनके निधन की खबर आते ही पूरे बिहार में शोक की लहर दौड़ गई ।
विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के द्वारा शोक संवेदना व्यक्त की जा रही है। वहीं सामाजिक क्षेत्र के लोगों में भी रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर शोक संवेदना देखी जा रही है। रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन 74 वर्ष की उम्र में हो गया।

हाल ही में उन्होंने अपनी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल से इस्तीफा दे दिया था। रामा सिंह को पार्टी में शामिल किए जाने से वे दुखी थे। रघुवंश प्रसाद सिंह की खासियत कई क्षेत्रों में जानी जाती है। उनकी ईमानदारी की चर्चा भी लोग हमेशा करते रहे हैं। मुख्य रूप से उनका सहज जीवन स्तर भी चर्चा का विषय रहा। केंद्र सरकार में मंत्री रहते हुए बिहार के गांव-गांव सड़कों का जाल प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में तैयार करने का श्रेय रघुवंश प्रसाद सिंह को ही जाता है।

कौन थे रघुवंश प्रसाद सिंह , जानिए पूरी बात

वैशाली क्षेत्र के सांसद रहे डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह का जन्‍म 6 जून 1946 को वैशाली के शाहपुर में हुआ था। बिहार यूनिवर्सिटी से गणित में डॉक्‍टरेट की उपाधि प्राप्‍त की।

अपनी युवावस्‍था में उन्‍होंने लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्‍व में हुए आंदोलनों में भाग लिया। 1973 में उन्‍हें संयुक्‍त सोशलिस्‍ट पार्टी का सचिव बनाया गया। 1977 से 1990 तक वे बिहार राज्‍यसभा के सदस्‍य रहे।

1977 से 1979 तक वे बिहार राज्‍य के ऊर्जा मंत्री रहे। इसके बाद उन्‍हें लोकदल का अध्‍यक्ष बनाया गया। 1985 से 1990 के दौरान वे लोक लेखांकन समिति के अध्‍यक्ष रहे। 1990 में उन्‍होंने बिहार विधानसभा के सहायक स्‍पीकर का पदभार संभाला।

लोकसभा के सदस्‍य के रूप में उनका पहला कार्यकाल 1996 से प्रारंभ हुआ। वे 1996 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित हुए और उन्‍हें बिहार राज्‍य के लिए केंद्रीय पशुपालन और डेयरी उद्योग राज्‍यमंत्री बनाया गया।

लोकसभा में दूसरी बार वे 1998 में निर्वाचित हुए तथा 1999 में तीसरी बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। इस कार्यकाल में वे गृह मामलों की समिति के सदस्‍य रहे। 2004 में चौथी बार उन्‍हें लोकसभा सदस्‍य के रूप में चुना गया और 23 मई 2004 से 2009 तक वे ग्रामीण विकास के केंद्रीय मंत्री रहे। इसके बाद 2009 के लोकसभा चुनावों में उन्‍होंने पांचवी बार जीत दर्ज की।

Leave a Response

stay connected

- Advertisement -

ताज़ा ख़बर

- Advertisement -
error: Content is protected !!
Open chat
1
📢 ख़बरें, 📝 अपनी जन समस्या,🛣 अपने क्षेत्र की कोई घटना,कोई ख़ास बात, 💭किसी मुद्दे पर अपनी राय ,लेख/ऑडियो/विडियो/फ़ोटो 📸 Whatsapp 👁‍🗨 पर तुरंत भेज सकते है | 📲 079923 22662
Powered by