• Saturday, 20 April 2024
विश्व निमोनिया दिवस पर गांव में लगा कैम्प, क्या क्या बताया गया..

विश्व निमोनिया दिवस पर गांव में लगा कैम्प, क्या क्या बताया गया..

DSKSITI - Small

शेखोपुरसराय ।

प्रखण्ड अंतर्गत नीमी पंचायत के नीमी गाँव में बृहस्पतिवार को आँगनवाड़ी केंद्र संख्या-54 पर विश्व निमोनिया दिवस के अवसर पर निमोनिया से बचाव की जानकारी दी गई। मौजूद पिरामल स्वास्थ्य के बीटीओ पप्पू कुमार राय ने बताया कि निमोनिया से बचाव हेतू लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है ।

निमोनिया साँस से जुड़ी गंभीर बीमारी है जिसमें फेफड़े में इन्फेक्शन हो जाता है ।

DSKSITI - Large

साथ ही उन्होंनें बताया बैक्टीरिया से होने वाले निमोनिया को टीकाकरण से रोका जा सकता ।न्यूमोकोकाॅल कन्जुगेटेड वैक्सीन यानी पिसीवी का टीका बच्चों को निमोनिया से बचाने में काफी असरदार है। यह टीका 6 सप्ताह,14 सप्ताह एवं 9 वें माह पर लगाया जाता है। यह निःशुल्क उपलब्ध है ।साथ ही ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस सह आरोग्य दिवस का आयोजन किया गया । जहाँ बच्चों का टीकाकरण किया गया। साथ ही उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे मे विस्तृत जानकारी दी एवं सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए मास्क का उपयोग करने को कहा।

एएनएम मंजू कुमारी ने गर्भवती महिला की हीमोग्लोबिन,बीपी,लंबाई,वजन की जाॅच कर टेटनस से बचाव के टीके दिए एवं बच्चों का वजन भी लिया गया। इस कार्यक्रम में बीटीओ पप्पू कुमार राय,एएनएम मंजू कुमारी,पूनम कुमारी,सेविका संगम कुमारी,आशा सुनैना देवी सहित कई ग्रामीण महिलाओं ने भी भाग लिया।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like