• Friday, 29 March 2024
बिहार : बिजली में सुधार से गांव-गांव लगने वाला एयर कंडीशनर

बिहार : बिजली में सुधार से गांव-गांव लगने वाला एयर कंडीशनर

DSKSITI - Small

शेखपुरा

बिहार में जब बिजली की व्यवस्था में सुधार हुआ तो गांव-गांव एयर कंडीशनर लगने शुरू हो गए। पिछले एक साल में 400 साै से अधिक एयर कंडीशनर की बिक्री गांव में हुई है। एक गांव में दो दर्जन से चार दर्जन तक एयर कंडीशनर लगे हुए हैं।

गांव-गांव लगने लगा एसी

गांव में एयर कंडीशनर लगाने की स्थिति तेजी है। शेखपुरा सदर प्रखंड के कैथवां गांव निवासी गुंजन कुमार, छोटू कुमार इत्यादि के घरों में एयर कंडीशनर लगा हुआ है। कटारी, मुरारपुर, चेवाड़ा गांव में भी कई घरों में एसी है। अरियरी प्रखंड के बेलछी गांव में भी कई घरों में एयर कंडीशनर है। सदानंद सिंह की माने तो वातावरण में बदलाव और आराम तलबी की वजह से उन्होंने घर में एसी लगाया है। बरबीघा के मालदह गांव में तीन दर्जन से अधिक एयर कंडीशनर है। यहां के गोपाल सिंह की माने तो संपन्नता और आराम एयर कंडीशनर लगाने का कारक है। जबकि माउर गांव में 50 से अधिक एयर कंडीशनर लगे हुए हैं। मुकेश कुमार कहते हैं कि गांव तेजी से संपन्न हुआ है। बिजली की उपलब्धता से लोग एयर कंडीशनर लगा रहे हैं। वहीं दुकानदार सूरज कुमार की मानें तो पिछले साल 400 से अधिक एयर कंडीशनर की बिक्री केवल गांव में हुई है। लोग अब बिजली रहने से एसी लगा रहे है।

क्या है ओजोन परत

DSKSITI - Large

पर्यावरण के जानकार जनार्दन सिंह कहते है कि वायुमंडल में 15 से 35 किलोमीटर के बीच का वायुमंडल ओजोन परत के रूप में जाना जाता है। इसमें ओजोन गैस होती है। इसका रंग नीला होता है। यह सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों को रोकने में मददगार होती है।

पराबैंगनी किरण से क्या है नुकसान

पराबैंगनी किरणों को धरती पर ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारक माना जाता है। पृथ्वी के तापमान के बढ़ने में इसका एक महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है। त्वचा कैंसर, मलेरिया और मोतियाबिंद जैसे घातक बीमारी में भी पराबैंगनी किराणों का रोल है।

सीएफसी, क्लोरो-फ्लोरो कार्बन घातक
ओजोन परत के लिए सीएफसी, क्लोरो-फ्लोरो कार्बन घातक है। यह पराबैंगनी किरणों को रोकने वाली आकाश की छतरी ओजोन परत को नुकसान पहुंचाती है। यह कमजोर होती जाती है। इससे पराबैंगनी किरणें धरती पर पहुंचकर लोगों के लिए खतरनाक हो जाती है।


new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From