• Wednesday, 24 April 2024
चुनाव चौपाल में जीत हार की लग रही है शर्त, कहीं विरोधी ना जीत जाए सबको है यही दर्द

चुनाव चौपाल में जीत हार की लग रही है शर्त, कहीं विरोधी ना जीत जाए सबको है यही दर्द

DSKSITI - Small

शेखपुरा

विधान चुनाव संपन्न हो गया। शांतिपूर्ण संपन्न हुए चुनाव के बाद चाय की दुकानों पर चुनावी चर्चा का दौर गर्म है। चाय की दुकानों से लेकर सरकारी कार्यालयों तक कौन जीतेगा और कौन हारेगा ? किसकी हार का कारण कौन बनेगा और किसकी जीत के कारण क्या होंगे ? इसकी चर्चा जमकर हो रहे हैं। चुनावी चर्चा की अगर मानें तो शेखपुरा विधानसभा और बरबीघा विधानसभा में जीत हार के समीकरण विपरीत बताए जा रहे हैं। शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में जहां धनबल के विपरीत सुशासन के जीत के दावे करते हुए शर्त लगाए जा रहे हैं।

वहीं बरबीघा विधानसभा में जीत का पैमाना जनता के बीच रहने और लोकप्रियता को माना जा रहा है हालांकि सुशासन के असर से भी लोग इंकार नहीं कर रहे हैं। त्रिकोण के जीत के दावे भी रहे है। जीत हार के बीच वोट काटने वालों की चर्चा भी जमकर हो रही है। वोट काटने वालों की चर्चा में शेखपुरा विधानसभा हो अथवा बरबीघा विधानसभा महत्वपूर्ण भूमिका बताई जा रही है। वोट काटने में महत्वपूर्ण रहने वालों को किस समुदाय का कितना वोट मिला इसकी चर्चा खूब होती है। वहीं इस जीत हार के खेल में त्रिकोण की भूमिका को किसी ने इनकार नहीं किया है। चुनावी चर्चा और चाय चौपाल में बिहार के चुनाव में त्रिकोण बनाने और शेखपुरा बरबीघा विधानसभा में भी त्रिकोण में तीसरे कोन की चर्चा भी खूब हो रही है। समर्थकों के द्वारा त्रिकोण की जीत हार के भी खूब चर्चा होती है। वहीं इस जीत हार में जातीय गोलबंदी की भी चर्चा जमकर हो रही है। किसी जाति के लोगों ने किसे समर्थन किया है और कितना वोट दिया है कई समर्थक उंगली पर गिना रहे हैं। किस गांव में किस जाति के लोगों ने किसे वोट दिया इसके भी दावे हो रहे हैं।

DSKSITI - Large

जातीय समीकरण में शेखपुरा विधानसभा में और बरबीघा विधानसभा में किस उम्मीदवार ने अपने जाति के वोट लेने में कितनी सफलता हासिल की है जीत हार का पैमाना भी माना जा रहा है। इसी बीच चुनावी चर्चा में जीत हार के बाद की भी चर्चा होने लगी है। धनबल से सत्ता और कुर्सी हासिल करने में कामयाबी अथवा नाकामी को लेकर भी चर्चा खूब होती है। वही भय के बीच वर्ग के मतदाताओं के पाला बदलने की भी चर्चा हो रही है।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From

You May Also Like