• Tuesday, 16 April 2024
रहिए सावधान: जांच में हर दिन निकल रहे हैं कोविड-19 के पॉजिटिव

रहिए सावधान: जांच में हर दिन निकल रहे हैं कोविड-19 के पॉजिटिव

DSKSITI - Small

रहिए सावधान: जांच में हर दिन निकल रहे हैं कोविड-19 के पॉजिटिव

नवीन कुमार/शेखपुरा

जिले में पिछले चौबीस घंटा में कोरोना के 12 और नए पॉजिटिव मिले हैं। जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा नमूनों के सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर जाँच में पॉजिटिव सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर एंटीजन और ट्रूनेट से भी जाँच किया गया। लेकिन इसमें कोई पॉजिटिव सामने नहीं आया है। 0.72 प्रतिशत संक्रमण की दर से कोरोना के सक्रिय मामलों में जिला राज्य रैंकिंग में 33वे स्थान पर बना हुआ है। पिछले चौबीस घंटा में संक्रमण प्रतिशत स्थिर देखा जा रहा है। मंगलवार को यहाँ विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा 1000 नमूनों की जाँच की गयी। जिसमे से अधिकांश नमूनों को आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट अभी आनी शेष है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना पॉजिटिव होने के पांच दिनों के बाद किसी प्रकार के लक्षण नहीं आने पर उस व्यक्ति को स्वस्थ घोषित कर दिया जाता है।

 

पिछले एक सप्ताह में यहाँ केवल 7600 से ज्यादा नमूने जाँच किये गए। जिसमे 250 से ज्यादा पॉजिटिव आये थे। तेजी से स्वस्थ होने वालों की संख्या के कारण यहाँ अभी सक्रिय मरीजो की संख्या 109 हो गयी है। जिसमे से छ संक्रमित जिला मुख्यालय के जखराज स्थान स्थित कोविड केयर सेंटर में इलाजरत हैं। शेष होम आइसोलेशन में हैं। पिछले एक सप्ताह से संक्रमितो की संख्या तेज़ी से आ रहे हैं। इस दौरान ठंड और शीतलहर के कारण जाँच की गति भी कम हो रही है। कोरोना की चपेट में आने वाले लोगो में कोई गम्भीर लक्षण सामने नहीं आ रहे हैं। होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष व्यवस्था कर रखी है।

शेखपुरा में अब तक 637991 डोज कोरोना से बचाव को दिया गया

368586 लोगों को प्रथम और 266449 लोगों को दूसरी डोज का टीका मिला

2956 लोगों को तीसरी प्रिकॉशन डोज लगा

49295 किशोरों में से 21717 को भी टीकाकृत किया गया

शेखपुरा।

DSKSITI - Large

राज्य में कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण के 11 करोड़ डोज पूरा करने के उपलक्ष में यहां स्वास्थ्य विभाग में जश्न का माहौल है। इस उपलब्धि में जिले के योगदान की भी काफी सराहना की जा रही है। जिला में यहां अभी तक 637991 डोज कोरोना से बचाव के लिए लोगों को दिए जा चुके हैं। जिसमें से 368586 लोगों को प्रथम डोज 266449 लोगों को दूसरी डोज और2956 लोगों को तीसरी प्रिकॉशन डोज लगा दी गई है । 49295 किशोरों में से 21717 को भी टीका लगा दी गई है। हालांकि पिछले 1 सप्ताह से जिले में चल रहे ठंड और शीतलहर के कारण टीकाकरण की रफ्तार काफी धीमी बताई जा रही है। सरकार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देशों के आलोक में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के सभी परीक्षार्थियों को 26 जनवरी तक टीका देने का कार्य भी रफ्तार नहीं पकड़ सका है। इन किशोर वर्ग के परीक्षार्थी को टीका देने के कार्य को लेकर मंगलवार को मात्र 340 टीके लगाने की सूचना मिली है।

जिले में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के लगभग 25000 किशोर हैं। स्वास्थ विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए स्वास्थ विभाग द्वारा शिक्षा विभाग से लगातार संपर्क साधने का प्रयास किया जा रहा है।

 

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From