• Friday, 19 April 2024
मतगणना की सारी तैयारी पूरी, जिला प्रशासन ने झोंकी पूरी ताकत

मतगणना की सारी तैयारी पूरी, जिला प्रशासन ने झोंकी पूरी ताकत

DSKSITI - Small

शेखपुरा।

बिहार चुनाव प्रक्रिया खत्म होने के बाद मंगलवार को मतगणना का कार्य किया जाना है। इस को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इतना ही नहीं अपनी तैयारियों का जिला प्रशासन के द्वारा पूर्वाभ्यास भी किया गया और किसी भी तरह की त्रुटि से निपटने के लिए तत्परता दिखाई गई। पूर्वाभ्यास के दौरान कुछ कमी दिखने पर उसे तत्काल दुरुस्त कर दिया गया। मतगणना का काम जवाहर नवोदय विद्यालय परिसर में किया जाना है। इस को लेकर जिला प्रशासन कई दिनों से पूरी ताकत लगाए हुए थे।

इस कार्य के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियो और कर्मियों को लगाया गया। यह कार्य अभी आगे भी जारी रहेगा। इसके तहत बाधा रहित मतगणना के संचालन के सभी बिन्दुयो को ध्यान में रखा गया। स्ट्रांग रूम से इवीएम को मतगणना कक्ष में लाना, उसकी गणना करना, पुन उसे स्ट्रांग रूम में पहुचाने आदि का पूर्वाभ्यास किया गया।

DSKSITI - Large

इस दौरान आने वाले कठिनाई और उसे दूर करने के उपाय भी किये गए। ताकि 10 नवम्बर को किसी प्रकार की बाधा नहीं आने पाए. मतगणना के लिए जिला के दोनों विधानसभा क्षेत्र शेखपुरा और बरबीघा के लिए जवाहर नवोदय विधालय को केंद्र बनाया गया है। कोविड 19 के गाइडलाइन को देखते हुए मतगणना की व्यवस्था दोनों विधानसभा क्षेत्र के लिए जवाहर नवोदय विधालय के अलग अलग भवन में की गयी है।

शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र के मतगणना के लिए विधालय के प्रसासनिक भवन और बरबीघा के लिए भोजनालय भवन में गणना हाल बनाया गया है. अधिकारिक सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इवीएम के वोटो की गिनती के लिए दोनों विधानसभा क्षेत्र में 14-14 टेबल लगाये गए हैं, जबकि डाक मतपत्र के लिए तीन तीन टेबल और लगाये गए हैं. डाक मतपत्र और इवीएम दोनों में डाले गए मतों की गिनती एक साथ शुरू कर दी जाएगी।

मतगणना का कार्य सवेरे 08 बजे से शुरू हो जायेगा। इस बार कोविड 19 महामारी के कारण पिछले चुनावो से ज्यादा इवीएम का प्रयोग किया गया है, इसलिए मतगणना भी पहले से अधिक दौड़ तक चलेगा। शेखपुरा विधानसभा के लिए 27 और बरबीघा विधानसभा क्षेत्र के लिए 24 दौड़ की गणना की जाएगी।

new

SRL

adarsh school

st marry school

Share News with your Friends

Comment / Reply From